KD Dental कॉलेज के छात्रों ने मनाया मौखिक स्वच्छता सप्ताह

मथुरा। KD डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं ने 29 जुलाई से दो अगस्त तक चले मौखिक स्वच्छता सप्ताह (Oral Hygiene Week)  में पोस्टर प्रस्तुति, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा ग्रैफिटी पेंटिंग के माध्यम से अपनी प्रतिभा और कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर विशेषज्ञ दंत चिकित्सकों ने ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से युवा पीढ़ी और दंत पीड़ितों को सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में दांतों की साफ-सफाई के महत्व से रूबरू कराया।

के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के पीरियोडोंटोलॉजी विभाग द्वारा यह आयोजन इंडियन पीरियोडॉन्टिक्स के जनक और इंडियन सोसाइटी ऑफ पीरियोडोंटोलॉजी (आईएसपी) के संस्थापक डॉ. जी.बी. शंकवलकर की यादों को जीवंत रखने के लिए किया गया। मौखिक स्वच्छता सप्ताह में संस्थान के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रस्तुति, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और ग्रैफिटी पेंटिंग के माध्यम से दांतों की सफाई के महत्व को रेखांकित किया। डॉ. शिव मंजूनाथ ने सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में मौखिक स्वच्छता के महत्व से छात्र-छात्राओं और दंत पीड़ितों को अवगत कराया।

मौखिक स्वच्छता सप्ताह में प्रतिदिन प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी की अगुवाई में संस्थान द्वारा आम जनता को टूथ पेस्ट, माउथ वॉश और टूथ ब्रश सहित ओरल हाइजीन सहायता किट वितरित किए गए। डॉ. लाहौरी ने आम जनता को मौखिक स्वास्थ्य के महत्व की भी जानकारी भी दी। इस अवसर पर वीडियो के माध्यम से मरीजों को ओरल हाइजीन के लिए प्रेरित किया गया। इस आयोजन से मथुरा जनपद के 120 से अधिक दंत पीड़ित लाभान्वित हुए। अंत में डॉ. लाहौरी ने पोस्टर प्रस्तुति, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और ग्रैफिटी पेंटिंग के विजेताओं को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बी.डी.एस. अंतिम वर्ष के श्रेयवर्धन और शालू पाठक प्रथम, अमिषा शर्मा, गुंजन यादव दूसरे स्थान पर रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में बी.डी.एस. तृतीय वर्ष की सुप्रिया रॉय, प्रकृति, यतिका सिंह विजेता, उत्कर्ष दुबे, पलक गर्ग, सोना चाहर, सोनिका गुप्ता उप-विजेता तथा शालिनी पाल, साक्षी जायसवाल, श्रुति अग्रवाल, चंचल शर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। ग्रैफिटी पेंटिंग में बी.डी.एस. तृतीय वर्ष की अनुपमा शर्मा, अंजलि गुप्ता, दामिनी सिंह, प्रियंवदा सागर, प्रिया राज, शिवालिका अग्रवाल प्रथम तथा बी.डी.एस. अंतिम वर्ष की नेहा अग्रवाल, शालू पाठक, शिवम यादव, शिवांगी दुबे, शिवानी सिंह, शुभम शर्मा द्वितीय तथा बी.डी.एस. तृतीय वर्ष की कृति, गौरवी मल्होत्रा, हर्षिता श्रीवास्तव, दीपलता, डॉली, अंजलि शर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। सप्ताह भर चले इस कार्यक्रम में पीरियोडोंटोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. शैलेन्द्र, डॉ. सतेन्द्र, डॉ. आदित्य, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया तथा पोस्टग्रेजुएट छात्र-छात्राओं का विशेष योगदान रहा।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *