पंजाब किंग्स और केकेआर मैच में तीसरे अंपायर के एक फैसले की कड़ी आलोचना

कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने शुक्रवार को आईपीएल में पंजाब किंग्स और केकेआर के बीच हुए मैच में तीसरे अंपायर के एक फैसले की कड़ी आलोचना की है। अंपायर ने अहम मौके पर पकड़े गए राहुल त्रिपाठी के एक कैच को अमान्य करार दिया था। पंजाब किंग्स रनों का पीछा कर रही थी और केएल को राहुल त्रिपाठी ने कैच किया था लेकिन तीसरे अंपायर का मानना था कि गेंद जमीन को छू गई है।
मैच काफी रोमांचक हो गया था और पंजाब किंग्स ने 166 रनों का लक्ष्य तीन गेंद बाकी रहते पांच विकेट से अपने नाम कर लिया था। कप्तान केएल राहुल ने इस मैच में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। अगर तीसरे अंपायर का फैसला कोलकाता नाइट राइडर्स के पक्ष में आता तो शायद मैच का नतीजा कुछ और भी हो सकता था। इस समय पंजाब की टीम को 9 गेंद पर 11 रन चाहिए थे।
यह पंजाब की पारी के 19वें ओवर की बात है जब उन्होंने शिवम मावी की गेंद पर मिड-विकेट बाउंड्री की ओर शॉट लगाया। राहुल त्रिपाठी, जो बाउंड्री लाइन पर खड़े थे, ने आगे दौड़ लगाई और छलांग लगाते हुए गेंद को लपका।
त्रिपाठी ने जश्न मनाना शुरू कर दिया लेकिन मैदानी अंपायर ने तीसरे अंपायर से राय लेने का फैसला किया। तीसरे अंपायर ने कई रीप्ले देखने के बाद इसे नॉट आउट दिया। अंपायर का मानना था कि त्रिपाठी की उंगलियां पूरी तरह गेंद के नीचे नहीं थीं और ऐसे में हाथ में आने से पहले गेंद जमीन को छू गई है।
इस फैसले से न सिर्फ कमेंटेटर नाराज नजर आए वहीं स्वान और गंभीर भी मैच के बाद काफी नाराज दिखे।
गंभीर ने मैच के बाद कहा, ‘यह बहुत खराब फैसला था। इससे किसी टीम का सफर समाप्त हो सकता है। उन्हें एक बार से ज्यादा रीप्ले देखने की जरूरत ही नहीं थी। यह पहली नजर में आउट लग रहा था। अगर वे केएल राहुल का विकेट ले लेते तो चीजें अलग हो सकती थीं। आईपीएल में इस तरह के फैसले नहीं होने चाहिए।’
कोलकाता के कप्तान इयॉन मोर्गन ने कहा कि रीयल टाइम में त्रिपाठी का कैच आउट नजर आ रहा था। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि रीयल टाइम में त्रिपाठी ने जो कैच पकड़ा था वह आउट था। लेकिन जब आप इसे धीमा करके देखते हैं तो तीसरे अंपायर का फैसला अलग होता है। जब एक बार तीसरा अंपायर फैसला लेता है तो आपको उसके साथ जाना पड़ता है।’
राहुल ने 55 गेंद पर 67 रन की पारी खेली। इस जीत के साथ ही कोलकाता ने दो अहम अंक हासिल किए। वह अब पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *