पेड न्यूज़ पर सख्‍त हुआ चुनाव आयोग, दफ्तर में सक्रिय हुआ मॉनिटरिंग सेंटर

नई दिल्ली। पेड न्यूज़ पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित हो रहीं खबरों पर हर पल नजर रखी जाएगी। जानकारी के मुताबिक इसके लिए मध्य प्रदेश में आयोग के दफ्तर में मॉनिटरिंग सेंटर सक्रिय हो गया है।
इसके लिए एक नोडल अधाकारी भी नियुक्त किया गया है। दफ्तर में कार्य करने वाले लोगों का काम न्यूज़ चैनल्‍स पर प्रसारित हो रही खबरों को देखना है कि कहीं किसी पार्टी या नेता द्वारा पेड न्यूज़ तो नहीं चलवाई जा रही है।
उल्‍लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू कर दी गई है। साथ ही निष्पक्ष चुनाव हो इसके लिए आयोग ने कमर भी कस ली है।
बता दें कि चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश में पिछले 15 सालों से भाजपा सत्ता पर काबिज है। पिछले तीन चुनावों में भाजपा ने कांग्रेस को बुरी तरह हराया था। साल 2013 में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 230 सीटों में से 165 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस को महज 58 सीटें ही मिली थीं। वहीं, बसपा ने 4 सीटों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटों पर कब्जा जमाया था।
मध्य प्रदेश में 2 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 9 नवंबर को नामंकन की आखिरी तरीख है। 12 को स्क्रूटनी और 14 नवंबर को नामंकन वापस लिया जाएगा। वहीं 28 नवंबर को यहां मतदान होगा और 11 दिसंबर को फाइनल नतीजे आएंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *