न्यूटीएंट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है स्ट्रॉबेरी

लाल रंग का रसीला स्ट्रोबेरी अपनी मनमोहक खुशबू व स्वाद के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल माना जाता है। स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। कई लोग इसे बहुत पसंद करते हैं मगर कुछ लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं। इसका कई रूपों में उपयोग किया जाता है। स्ट्रॉबेरी का मिल्क शेक हो या फिर आइसक्रीम स्ट्रॉबेरी का मीठा दही या फिर जैम, किसी भी रूप में क्यों न हो, स्ट्रॉबेरी अपनी मनमोहक सुगंध के कारण पूरे विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल है।
आइये जानते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के लाभ
स्ट्रॉबेरी न्यूटीएंट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करती है। यह कैटरेक्ट मोतियाबिंद होने से रोकती है और कॉर्निया व रेटिना को स्ट्रॉन्ग बनाती है। यह कैन्सर से भी बचाती है। पोटेशियम की वजह से यह ब्लड प्रेशर संतुलित रखती है। फाइबर होने की वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखती है।
स्ट्रॉबेरी में फैट फ्री और लो कैलोरी वाली होती है जिसमें ना तो शक्कर होती है और ना ही सोडियम। रोजाना डेढ़ कप स्ट्रॉबेरी खाने से आपको बाहर का कोई स्नैक्स खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा।
आम की तरह ही यह भी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह वजन को भी संतुलित रखती है। यह स्किन के लिए भी काफी लाभकारी फ्रूट है।
स्ट्रॉबेरी ना केवल स्वाद में ही लाजवाब होती है, बल्‍कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दरअसल, हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि स्ट्रॉबेरी हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती।
स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो कि आपके दिनभर की विटामिन सी की कमी को पूरा करती है। यह एक आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती है, जिससे आप दिन भर लगन से काम कर सकें।
स्ट्रॉबेरी में एसिड होता है जो कि दांत से दाग को साफ कर के उन्हें चमकदार बनाती है। आपको करना केवल इतना है कि फल को आधे भाग में काटिये और उससे अपने मसूड़ों और दांतों को रगड़िए। इससे मसूड़े मजबूत भी बनते हैं।
-एजेंसी