दिवाली के बाद Stock Market में जबर्दस्त तेजी दिखी

नई दिल्‍ली। तेजी के साथ खुलने के बाद मंगलवार को Stock Market में जबर्दस्त तेजी दिखाई दे रही है। दोपहर 1.25 बजे आसपास सेंसेक्स 612 अंकों की तेजी के साथ 39,863 अंकों पर और निफ्टी 171 अंकों की तेजी के साथ 11798 अंकों पर ट्रेड कर रहा है। निफ्टी-50 के 43 शेयर ग्रीन जोन में ट्रेड कर रहे हैं।
आटो शेयरों में अच्छी लिवाली दिखाई दे रही है। तिमाही नतीजे आने के बाद टाटा मोटर्स के शेयरों में 16 पर्सेंट तक की तेजी देखने को मिली। ऑटो इंडेक्स के सभी Stock हरे निशान पर दिखाई दे रहे हैं। सेंसेक्स के टॉप-30 Stock में से 27 शेयर ग्रीन जोन में ट्रेड कर रहे हैं। केवल 3 Stock ही रेड जोन में ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, निफ्टी पर टाटा मोटर्स (16%), यस बैंक, टाटा स्टील, JSW स्टील और वेदांता लिमिटेड के शेयर में जबर्दस्त तेजी आई है।
दिवाली के बाद शेयर बाजार में दिखाई दे रही तेजी के पीछे कई कारण हैं। आइए जानें क्या हैं प्रमुख कारण।
अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील के पहले फेज को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान को लेकर निवेशक सकारात्मक नजर आ रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि वह समय से पहले ही ट्रेड डील के पहले चरण पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।
तिमाही नतीजों में सुधार
मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर नतीजों से बाजार का सेंटिमेंट बदला है और लिवाली बढ़ रही है। टाटा मोटर्स के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी का दूसरी तिमाही का कन्सॉलिडेट नेट लॉस काफी कम हो गया है। कंपनी ने शुक्रवार को सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा की थी।
टैक्स के स्तर पर एक और सुधार होने की उम्मीद?
ऐसी खबरें हैं कि शेयर बाजार में जोश लाने के लिए सरकार टैक्स के स्तर किसी तरह की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि एलटीसीजी, एसटीटी और डीटीटी को लेकर चर्चाएं की जा रही हैं और फरवरी में पेश होने वाले बजट से पहले कोई घोषणा की जा सकती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *