शेयर बाजार: बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा लुढ़का

नई दिल्‍ली। मंगलवार को शेयर बाजार में कुछ मंगल नहीं दिखाई दे रहा। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया है। निराशाजनक तिमाही नतीजों और कोरोना वायरस के फैलने के कारण बिजनेस चौपट होते दिख रहे हैं। यही वजह है कि शेयर बाजार लाल निशान पर दिखाई दे रहा है।
लगातार 4 सेशन्स से प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर सिमट रहे हैं। आज बाजार के कारोबार की खराब शुरुआत समय सत्र के आगे बढ़ने के साथ-साथ और गहराती चली गई। दोपहर 12:30 बजे के करीब सेंसेक्स 400 अंक नीचे आ गया था। 12 बजकर 55 मिनट तक के कारोबार में इंडेक्स 40,617.98 का लो देख चुका है और अब तक का हाई रहा 41,042.46। एक वक्त सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान पर ट्रेड करते देखे गए।
आइए जानें किन वजहों से शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव गहरा रहा है। निफ्टी की बात करें तो इंडेक्स एक वक्त पर 11,950 से नीचे चला गया था।
कोरोना वायरस का डर
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण बिजनेस में बाधाएं पैदा हो रही हैं। आईफोन बनाने वाली ऐपल का कहना है कि कि कोरोना की वजह से वह अपने सेल्स टार्गेट पूरे नहीं कर पाएगी। WHO ने भी 2020 में मर्कैंडाइज ट्रेड के उम्मीद से काफी कम रहने का अनुमान जताया है। अगस्त से लेकर जनवरी के बीच भारत की एक्सपोर्ट्स ग्रोथ नेगेटिव हो गई है। स्टील इंडस्ट्री पर बहुत असर पड़ने की आशंका है। चीन अलॉय का सबसे बड़ा उत्पादक है, ऐसे में स्टील इंडस्ट्री अगले 2-3 साल तक प्रभआवित रहेगी।
एजीआर का मामला
टेलकॉम इंडस्ट्री पर एजीआर बकाये के मामले के चलते दलाल स्ट्रीट के निवेशकों में हलचल है। टेलिकॉम शेयरों के साथ-साथ वे बैंकों के शेयरों को लेकर भई सतर्कता से आगे बढ़ रहे हैं। वोडा आइडिया के डिफॉल्ट का खतरा बढ़ गया है जिससे काफी नुकसान होने का खतरा मंडरा रहा है। कई बैंकों ने वोडाफोन को कर्ज दिए हैं। यही वजह है कि आज बैंकिंग शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैंष
तिमाही नतीजों से निराश बाजार
कुछ सेक्टरों को छोड़ दें तो ज्यादातर सेक्टरों के तिमाही नतीजे निराशाजनक रहे हैं। कंपनियों के नतीजों को देखते हुए निवेशक उनके शेयरों में लिवाली करने से बचते दिखाई दे रहे हैं।
वैश्विक बाजार से संकेत
मंगलवार को अन्य एशियाई बाजारों से भी गिरावट के संकेत मिले। सिंगापुर के बाजार में 0.6 पर्सेटं की गिरावट देखी गई और एस एंड पी ई-मिनी फ्यूचर्स में 0.4 पर्सेंट की गिरावट दिखाी दी। नैस्डैक फ्यूचर्स की बात करें तो इंडेक्स 0.6 पर्सेंट नीचे आया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *