स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नया अलर्ट जारी किया

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक SBI ने ग्राहकों के लिए एक नया अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट आधार और SBI खाते को लेकर है। SBI ने कहा है कि किसी भी तरह की सरकारी सब्सिडी बैंक खाते में पाने के लिए आधार लिंक होना जरूरी है। SBI ने ट्वीट के माध्यम से यह अलर्ट जारी किया है।
ट्वीट में स्पष्ट रूप से कहा गया है, ‘हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि बैंक खाते में आधार नंबर की सीडिंग/लिंकिंग उन ग्राहकों के लिए अनिवार्य है, जो भारत सरकार की ओर से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसी भी तरह का फायदा या सब्सिडी पाना चाहते हैं।’
निकटतम ब्रांच से कर सकते हैं संपर्क
SBI ने आगे कहा है कि बैंक अकाउंट में आधार नंबर की सीडिंग के लिए ग्राहक निकटतम SBI शाखा में संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य नहीं है लेकिन अगर सरकारी सब्सिडी बैंक खाते में पाना चाहते हैं तो आपको आधार नंबर, खाते में ऐड कराना होगा। हालांकि फिर भी सरकार की ओर से बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक खाते ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक हो जाएं।
SBI खाता, आधार से कैसे करें लिंक
SBI के बचत खाते को आधार से 4 तरीकों से लिंक किया जा सकता है- इंटरनेट बैंकिंग से, एटीएम से, एसबीआई एनीवेयर ऐप और ब्रांच में जाकर। इंटरनेट बैंकिंग से एसबीआई खाते में आधार नंबर जोड़ना चाहते हैं तो आपकी नेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए। www.onlinesbi.com पर लॉग इन करने के बाद स्क्रीन के बायीं तरफ, “My Accounts” टैब के अंदर “Link your Aadhaar number” का ऑप्शन दिया रहता है। यहां जाकर खाता संख्या सिलेक्ट कर अपना आधार नंबर डालकर सबमिट कर दें। फिर बैंक में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर की आखिरी दो डिजिट को डिस्प्ले किया जाएगा। स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
SBI ATM से कैसे करें
SBI ATM में जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें और पिन डालें। अब ‘सर्विस- रजिस्ट्रेशंस’ विकल्प चुनें। मेन्यू में आधार रजिस्ट्रेशन को चुनें। अब अकाउंट का प्रकार चुनकर आधार नंबर एंटर करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक खाते और आधार के लिंक हो जाने का मैसेज आ जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *