अगले हफ्ते से स्पुतनिक की डोज लगना होगा शुरू, जुलाई से देश में ही उत्‍पादन

नई दिल्‍ली। पूरा देश कोरोना की दूसरी वेव से जूझ रहा है। हर दिन इस वायरस से निपटने के लिए केन्द्र हो या फिर राज्य की सरकारें दोनों हर संभव कोशिश कर रही हैं।
इस बीच वैक्सीन को लेकर एक बड़ी और अच्छी खबर आई है। अगले हफ्ते से स्पुतनिक का टीका लगना शुरू हो जाएगा। इससे वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, जुलाई से देश में ही स्पुतनिक का प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा। बता दें कि पूरे देश में अभी तक करीब 18 करोड़ लोग वैक्सीनेटे हो चुके हैं।
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ”स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन स्पुतनिक की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।”
उन्होंने कहा कि इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और अनुमान है कि उस अवधि में 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण किया जाएगा। टीकाकरण पर बड़ा अपडेट देते हुए डॉ. पॉल ने कहा कि कुल मिलाकर भारत में भारतीयों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराकें निर्मित होंगी।
उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जैसे ही हम आगे बढ़ते हैं वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध होगी। एफडीए, डब्ल्यूएचओ द्वारा अप्रूव कोई भी टीका भारत आ सकता है। आयात लाइसेंस 1-2 दिनों के भीतर दिया जाएगा। कोई आयात लाइसेंस लंबित नहीं है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *