Ramayana Circuit के दर्शन कराने को कल से चलेगी विशेष ट्रेन

नई दिल्‍ली। Ramayana Circuit के दर्शन कराने को कल से रेलवे अपनी एक विशेष ट्रेन को शुरू करने जा रहा है। इस विशेष ट्रेन का सफर 14 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा। सबसे पहले ट्रेन अयोध्या जाएगी। अयोध्या में हनुमान गढ़ी-रामकोट-कनक भवन मंदिर के दर्शन होंगे। ट्रेन Ramayana Circuit के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी।

पूरे देश सहित श्रीलंका में जहां-जहां प्रभु श्रीराम के चरण पड़े, उन जगह के दर्शन करना अब आसान हो गया है। भारतीय रेलवे और इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) 14 नवंबर से एक विशेष ट्रेन को शुरू करने जा रहे हैं। यह ट्रेन भारत में चलेगी और यात्री चाहें तो श्रीलंका में भी जाकर के घूम सकते हैं। हालांकि श्रीलंका जाने के लिए एकमात्र विकल्प हवाई सफर है, जिसके लोगों को अलग से पैसा खर्च करना पड़ेगा।

16 दिन का है पैकेज

रेलवे ने इस ट्रेन का नाम श्री रामायण एक्सप्रेस रखा है। ट्रेन अपना पूरा सफर 16 दिन में पूरा करेगी। इसके लिए यात्रियों को प्रति यात्री 15120 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं श्रीलंका के लिए यात्रियों को 36970 रुपये प्रति यात्री खर्च करने होंगे।

5 रात 6 दिन का होगा श्रीलंका टूर

अगर यात्री इसके बाद श्रीलंका जाना चाहते हैं तो उनको अलग से शुल्क देना होगा। 5 रात और 6 दिन के इस सफर में यात्रियों को कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे। इसके लिए यात्रियों को चेन्नई या फिर रामेश्वरम से उड़ान लेनी होगी। यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी की तरफ से टूर मैनेजर साथ में रहेंगे।

ऐसे होगी बुकिंग

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग करनी होगी। श्री रामायण एक्सप्रेस के पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230 इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको भारत से श्रीलंका तक के पैकेज के बारे में जानना है तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NDO13 पर ज्यादा जानकारी मिल सकेगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *