SAIL के अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण करने वाली पहली महिला बनी सोमा मंडल

नई दिल्‍ली। सोमा मंडल ने आज स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड SAIL के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। वह यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं। इससे पहले वह सेल की निदेशक (वाणिज्यिक) थी। सेल ज्वाइन करने से पहले वह नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) में निदेशक (वाणिज्यिक) के पद पर रहीं।
नए साल 2021 के पहले दिन सेल अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा कि सेल के पास अपने कर्मचारियों के उल्लेखनीय योगदान और नेतृत्व की दशकों की समृद्ध विरासत है। सेल हमेशा राष्ट्र निर्माण में आगे रहा है। ‘हर किसी की ज़िंदगी से जुड़ा हुआ है सेल’ टैगलाइन में सेल का देश के भरोसेमंद इस्पात उत्पादक के रूप में महत्व बिलकुल साफ तरीके से दिखाई होता है। उन्होंने कहा, “सेल एक विशाल संगठन है, जिसमें मल्टी-लोकेशन प्रोडक्शन इकाइयां एवं खदान, प्रोडक्ट बास्केट और विविध वर्कफोर्स हैं। हमारे कर्मचारी ही हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं, और इसी सेल टीम के समन्वित प्रयासों के जरिये हम सफलता के उच्च शिखर को हासिल करने का प्रयास करेंगे।
पद संभालने पर क्या कहा
उन्होंने ज़ोर दिया कि हमारा मौजूदा फोकस कंपनी के कारोबार और मुनाफे को बेहतर बनाना है। हम अपने सभी हितधारकों के लिए गुणवत्ता में सुधार करने और इसे संरचनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए सभी ज़रूरी रणनीतियों पर काम कर रहे हैं। मंडल ने सेल में नई विपणन रणनीतियों को लाने और उत्पादों को लांच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कंपनी के प्रोडक्ट बास्केट को समृद्ध किया। उनके सक्षम नेतृत्व में, कंपनी ने नेक्स (स्ट्रक्चरल) और सेल सिक्योर (टीएमटी बार) जैसे ब्रांडेड उत्पादों को लॉन्च किया। ये दोनों उत्पाद अपनी-अपनी श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ बनकर उभरे हैं।
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला से 1984 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, सोमा मंडल ने नालको में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया और वहां निदेशक (वाणिज्यिक) के पद तक पहुंची। वह 2017 में निदेशक (वाणिज्यिक) के रूप में सेल ज्वाइन किया और आज सेल अध्यक्ष का कार्यभार संभाला।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *