सोम प्रदोष व्रत के साथ saavan का दूसरा सोमवार, मथुरा में उमड़े भक्त

मथुरा। सोम प्रदोष व्रत के साथ आज saavan माह का दूसरा सोमवार मनाने को भक्त भगवान भोलेनाथ के दर्शन को उमड़ पड़े हैं। भगवान श‍िव की भक्ति के ल‍िए सड़कों पर कांवड़ियों का रेला है तो मथुरा के शिव मंदिरों में भक्तों का सैलाब । आज saavan का दूसरा सोमवार होने के साथ ही सावन का प्रदोष व्रत भी है जिसने सोमवार की महिमा को और बढ़ा दिया है।

पौराणिक शास्त्रों के अनुसार जो प्रदोष व्रत सोमवार के दिन आता है, उसे सोम प्रदोष व्रत कहते है। यह दिन शिवजी को प्रिय होने से इस दिन व्रत रखने तथा विधि-विधान से शिवजी का पूजन-अभिषेक करने से विचारों में सकारात्मकता आती हैं और हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती हैं।

दूसरे सोमवार को शहर के रंगेश्वर महादेव, भूतेश्वर महादेव मंदिर, गोविंद नगर स्थित गल्तेश्वर महादेव, सती बुर्ज स्थित पिपलेश्वर महादेव, आकाशवाणी स्थित गोकरननाथ महादेव, महावन स्थित चिंताहरण महादेव सहित अन्य शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें लगी हुई हैं ।

सावन के दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग एवं प्रदोष व्रत तथा कांवड़ धारण का श्रेष्ठ मुहूर्त बन रहा है। इस दिन व्रत करने से देवाधिदेव महादेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

इस दिन पूजन करने से कन्याओं को मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है। घर में धन, सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। बताया कि यह प्रदोष व्रत सोमवार को पड़ रहा है इसलिए इसे सोम प्रदोष व्रत कहा जाएगा। मान्यता है कि इस व्रत को करने से जीवन में हमेशा सफलता के मौके बढ़ जाते हैं और बिना किसी बाधा के सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »