सरकारी अस्पतालों का Social audit करेगी इंकलाबी नौजवान सभा

मथुरा। इंकलाबी नौजवान सभा ने बीती 21 तारीख को बेगूसराय में संपन्न हुई राष्ट्रीय बैठक में तय किए गए कार्यक्रमानुसार देश के सभी राज्यों में स्थित सरकारी अस्पतालों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए एक Social audit करने का निर्णय लिया है। देश भर में सरकारी अस्पतालों के Social audit का यह अभियान 25 जून से 8 जुलाई तक चलाया जाएगा।
ज्ञात हो कि हाल ही में बिहार के मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से हुई सैकड़ों बच्चों की मौत का मामला सामने आया। इसी तरह पिछले वर्ष गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस से हुई सैकड़ों बच्चों की मौत के मामले ने भी देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिह्न लगा दिया था।
सिर्फ ये दो मामले ही नहीं, देश के तमाम कोनों से जब – तब सरकारी अस्पतालों में संसाधनों के अभाव तथा विभागीय लापरवाही की खबरें आती रहती हैं लेकिन सत्तासीन पार्टियां ऐसे मामलों से सबक लेने की बजाय जाति – धर्म की राजनीति के बूते फिर से सत्ता पाने की जुगत में लगी रहती हैं।
स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति इसी सरकारी उदासीनता के चलते इंकलाबी नौजवान सभा के कार्यकर्ता 8 जुलाई तक अपने – अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां के हालात पर रिपोर्ट तैयार कर जनता के बीच सार्वजनिक करने तथा प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे ताकि सरकारों पर स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त करने का दवाब बनाया जा सके।
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *