अब आपको सोने और जागने में मदद करेगा स्‍मार्ट पिलो

तेजी से प्रगति करती टेक्नोलॉजी ने अब एक ऐसे स्मार्ट पिलो यानी तकिये का आविष्कार किया है, जो न सिर्फ आपको समय पर जगाएगा बल्कि रात में बेहतर और भरपूर नींद लेने में भी मदद करेगा।
भले ही आप नींद के कितने भी मारे क्यों न हो लेकिन यह स्मार्ट पिलो आपको प्रकृति की मधुर आवाज और कृत्रिम सूर्य की किरणों के माध्यम से जगा ही देगा। रात को देरी से सोना और सुबह देर तक सोना कई बार रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानियों को पैदा कर देता है। स्कूल, कॉलेज या दफ्तर देरी से पहुंचना और समय पर अपना काम पूरा न करना जैसी चीजें इसमें शामिल हैं।
आइए जानते हैं इसकी खासियत
दरअसल, सनराइज स्मार्ट पिलो में तकिये के दोनों सिरों पर एलईडी लाइट्स को जोड़ा गया है। ये लाइट सुबह होते ही सो रहे इंसान की पलकों पर रोशनी को बिखेरती है। इस लाइट की रोशनी सूर्य की किरणों से इतनी मेल खाती है, मानो जैसे सचमुच खिड़की से सूर्य की पहली किरण ने आपकी पलकों पर दस्तक दी हो। भले ही आप किसी भी ओर करवट लेकर सो रहे हों या किसी भी पोजिशन में सो रहे हों इसकी रोशनी आपकी आखों तक पहुंचेगी जरूर।
तकिए में लगाएं स्मार्ट अलार्म
एक और गजब की बात जो इसमें है वो ये कि तकिये में आप स्मार्ट अलार्म भी सेट कर सकते हैं। इसमें एक स्मार्ट डिवाइस के जरिए अलार्म सेट किया जा सकता है। अलार्म में कई तरह के नेचर साउंड को जोड़ा गया है, जो सुबह नींद से जगाने में मदद करेगा। इसमें पक्षियों की चह-चहाहट और प्रकृति की खूबसूरती को दर्शाने वाले सॉफ्ट म्यूजिक और नेचर साउंड को जोड़ा गया है। इसकी आवाज इतनी मधुर है कि आप न चाहते हुए भी अपनी गहरी नींद को छोड़कर प्रकृति का दीदार करने के लिए उत्सुक हो उठेंगे। इसके अलावा यह तकिया स्लो वाइब्रेशन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह वाइब्रेशन टेक्नोलॉजी इंसान के स्लीप हार्मोन मेलाटॉनिन को अत्याधिक नींद लेने से रोकती है।
सनराइज स्मार्ट पिलो में एक खास एप्लीकेशन को भी जोड़ा गया है। यह एप इंसान की नींद को ट्रैक करता है। यानी आप एप के माध्यम से अपनी नींद के स्कोर को किसी भी कनेक्टेड डिवाइस पर देख सकते हैं। यह एप आपको बताएगा कि आप कितने समय तक गहरी नींद में सोए और सोने के बाद कितने वक्त के लिए आपकी बेचैनी बढ़ गई। इस तकिये का फैब्रिक इतना शानदार है कि इस पर सिर रखने के बाद आपको किसी तरह की असुविधा नहीं होगी और आप पूरी रात भरपूर नींद का आनंद ले सकेंगे।
ज्यादा थकने पर एक्टिव करें स्पेशल स्लीपिंग मोड
स्मार्ट पिलो की एक और खास बात यह है कि ये न सिर्फ आपको सुबह समय पर जगाता है, बल्कि देर से घर लौटने या ज्यादा थकने पर गहरी नींद लेने में भी मदद करता है। मिसाल के तौर पर यदि आप किसी पार्टी, फंक्शन या खेलकूद में व्यस्त रहने की वजह से खुद को ज्यादा थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो एप की मदद से तकिये पर स्पेशल स्लीपिंग मोड को एक्टिव कर सकते हैं। इसमें एक्सरसाइज, एल्कोहॉल, और लेट नाइट जैसे कई तरह के मोड दिए गए हैं। स्पेशल मोड को एक्टिव करने के बाद आपको गहरी और आरामदायक नींद मिलेगी।
-एजेंसी