SkillIndia, सृजन जैसी योजनाओं के तहत 8वीं पास हैं भी पा सकते हैं 10 लाख रुपए

नई दिल्ली। SkillIndia, सृजन जैसी योजनाओं के तहत अब यदि आप 8वीं पास भी हैं तो भी आप 10 लाख रुपए तक पा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने भाषणों में कहते हैं कि वे देश से बेरोजगारी को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इसी कड़ी में उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) योजना की शुरुआत की है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने भाषणों में कहते हैं कि वे देश से बरोजगारी को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसी कड़ी में उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) योजना की शुरुआत की है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए शिक्षित होना अनिवार्य है. यहां तक अगर आप आठवीं पास हैं तो भी सरकार से 10 लाख रुपए पा सकते हैं. हालांकि यह रकम आपको केवल स्वरोजगार शुरू करने के लिए मिलेंगे. इस योजना के तहत अधिकतम 25 लाख रुपए तक पा सकते हैं.

योजना के तहत आपको रोजगार शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लोन के लिए आवेदन करना होगा. प्रोजेक्ट का अप्रूवल मिलने के बाद सरकार की ओर से खादी ग्रामोद्योग लोन जारी करेगा। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के युवा ले सकते हैं.

यूं तो इस योजना के तहत सरकार से रकम पाने के लिए जनरल कैटेगरी के लोग भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिलाएं, दिव्यांग, भूतपूर्व सैन्य कर्मी, उत्तर-पूर्व और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

इस योजना का लाभ स्वंय सहायता समूह, सोसायटी और चैरिटेबिल ट्रस्ट वाले भी ले सकते हैं. अगर आप 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं तभी इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि वे नौकरी देने के बजाय स्वरोजगार के अवसर पैदा करने में यकीन करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए वे SkillIndia, सृजन जैसी योजनाओं को शुरू किया है.
-एजेंसी