सिंधियत बचा रहे कलाकारों को अनुदान दे सिंधी अकादमी

मथुरा। सिंधी सभ्यता और संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जो सिंधी कलाकार हमेशा अपनी कला के माध्यम से जहां मनोरंजन करते थे वहीं सिंधियत को बचाने में अहम भूमिका निभाते रहते थे, लेकिन कोरोना महामारी में मध्यम वर्गीय सिंधी कलाकारों के आगे आजीविका का संकट पैदा हो गया है। यह कहना है उत्तर प्रदेश सिंधी युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ओमी का, वह ऑनलाइन वेबिनार में बोल रहे थे।
सिंधी जागरूक मंच के संस्थापक किशोर इसरानी ने बताया कि सिंधी भाषा-बोली, साहित्य ,संस्कृति व तीज त्यौहार और सिंधी संतों, महापुरुषों, शहीदों का इतिहास जिंदा रखने के लिए सिंधी परिवारों में “सिंधियत बचाओ ऑनलाइन जागरूकता अभियान” चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को हुए ऑनलाइन वेबिनार में प्रमुख सिंधीजनों ने सिंधियत के प्रचार प्रसार में जुटे सिंधी कलाकारों पर आए आर्थिक संकट पर सिंधी अकादमी से कलाकारों को अनुदान राशि के रूप मे सहयोग करने की मांग उठाई।
अयोध्या से जुड़े मुख्य वक्ता उत्तर प्रदेश सिंधी युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ओमी ने ऑनलाइन बातचीत में कहा कि उत्तर प्रदेश सहित देश के सात राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान व गुजरात की राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग सिंधी अकादमी गठित है जिसका बजट सिंधी भाषा, साहित्य, सस्कृति व लोक कलाओ को बढ़ाने और सिंधियत के प्रचार प्रसार के लिए खर्च किया जाता है। हर राज्य का अलग अलग बजट है।
उन्होंने इस मुश्किल घड़ी में स्थिति का आंकलन करते हूए कहा कि देश मे लगे लाॅकडाउन के कारण कही भी सिंधी सास्कृतिक कार्यक्रम, कवि सम्मेलन, गोष्ठी, प्रतियोगिता आदि के आयोजन नहीं हो पा रहे हैं जिसके कारण मध्यम और निम्न वर्ग के साहित्यकारो, कवियों, गायक कलाकारों तथा हरमोनियम,तबला, ढोलक आदि पर सिंधी धुन बजाने वालों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
श्री ओमी ने बताया कि उन्होंने सभी राज्यों की संवैधानिक व्यवस्थाओं से बने सिंधी अकादमी के निदेशक,अध्यक्ष, उपाध्यक्ष आदि प्रमुखों को ऑनलाइन पत्र भेजकर मांग की है कि अकादमी के बजट से सिंधियत के प्रचार प्रसार में जुटे सिंधी कलाकारों की इस संकट की घड़ी में अनुदान राशि के रूप में सहयोग देकर मदद की जाए।
सिंधी जागरूक मंच के संस्थापक किशोर इसरानी ने बताया कि ऑनलाइन वेबिनार में राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित उत्तर प्रदेश के प्रमुख सिंधीजनों के साथ मथुरा से भारतीय सिंधी सभा के अध्यक्ष रामचंद्र खत्री, सिंधी वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष गीता नाथानी, महासचिव ऐडवोकेट अनिता चावला तथा ब्रज के सिंधी कलाकार मुकेश फोटवानी आदि शामिल रहे।
उत्तर प्रदेश सिंधी युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ओमी ने सिंधी जागरूक मंच के संस्थापक किशोर इसरानी द्वारा सिंधीयत को बचाने के लिए किए जा रहे प्रयत्नों पर संतुष्टि जताई।
– Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *