मिठाइयों पर लगा चांदी का वर्क हमेशा चांदी ही नहीं होता, खतरनाक बीमारियां का खतरा

नए साल के आने के साथ-साथ बाजारों में मिठाइयों और ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ गई है। अब चांदी के वर्क के बिना मिठाइयां सुंदर भी नहीं दिखतीं लिहाजा टेस्ट के साथ-साथ लुक भी अच्छा दिखे इसलिए ज्यादातर मिठाइयों को चांदी के वर्क से सजाकर रखा जाता है। सिल्वर फॉइल या चांदी का वर्क आयुर्वेदिक मेडिसिन का सदियों पुराना हिस्सा रहा है और खाने की सामग्रियों को सजाने के लिए इसका इस्तेमाल होता रहा है। यह खूबसूरत चांदी का वर्क हमेशा चांदी ही नहीं होता बल्कि आजकल सिल्वर जैसे दिखने वाले कई टॉक्सिक मेटल भी बाजार में आ गए हैं और मिठाइयों के साथ-साथ कई दूसरी चीजें सजाने में इन टॉक्सिक मेटल का इस्तेमाल हो रहा है।
सिल्वर लीफ में मिलावट है सेहत के लिए खतरनाक
खाने की चीजों और मिठाइयों में त्योहारों के समय सबसे ज्यादा मिलावट होती है। इस समय सिल्वर के नाम पर अल्युमिनियम का यूज होता है, जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। खराब क्वॉलिटि के सिल्वर का इस्तेमाल भी कई जगहों पर किया जाता है। अनहाइजीनिक तरीके से मिठाइयों में इसे लगाया जाता है। कई बार इसमें निकेल, लेड जैसे खतरनाक तत्व भी मिले हैं। इससे कई तरह की खतरनाक बीमारियां होने का खतरा रहता है।
सिल्वर लीफ की मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया
सिल्वर लीफ या चांदी का वर्क बनाने के तरीके पर भी ये निर्भर करता है कि ये हमारी सेहत को कैसे प्रभावित करेगा। हमारे देश के अलग-अलग कोनों मे अलग-अलग तरीके से सिल्वर लीफ बनाए जाते हैं। कुछ क्षेत्रों में ग्रेनाइट स्टोन पर लेदर पंच के साथ सिल्वर स्ट्रिप्स रखकर उसे पीटकर सिल्वर लीफ बनाया जाता है। अब इसे बनाने के लिए मॉर्डन मशीनें भी आ गई हैं। लेकिन इन सारी प्रकियाओं से बनी सिल्वर लीफ सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है।
सिल्वर लीफ में मिलावट को कैसे पहचानें
– मिठाइयों के ऊपर से सिल्वर लीफ को हटाएं। अगर ये उंगलियों पर चिपक जाती है। इसका मतलब है कि इसमें अल्यूमिनियम मिलाया गया है।
– मिठाइयों से सिल्वर लीफ निकालकर जलाएं। अगर ये सिल्वर है तो जलकर एक सिल्वर बॉल में बदल जाएगा। अगर अल्यूमिनियम हुआ तो जलकर केवल राख बचेगी।
– हथेलियों के बीच में सिल्वर लीफ को रगड़ें। अगर गायब हो जाता है तो इसका मतलब ये सिल्वर है और अगर इससे बॉल बन जाता है तो ये सिल्वर नहीं बल्कि अल्यूमिनियम है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *