शुभमन गिल ने डबल सेंचुरी जड़ तोड़ा गौतम गंभीर का रेकॉर्ड

नई दिल्‍ली। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने वेस्ट इंडीज-ए के खिलाफ जारी अनाधिकारिक टेस्ट में शानदार डबल सेंचुरी जड़ते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर के रेकॉर्ड को तोड़ दिया है। वह भारत-ए के लिए डबल सेंचुरी जड़ने वाले के सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं।
वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए जब टीम की घोषणा हुई तो एक युवा खिलाड़ी नाम शामिल नहीं था, जिसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। वह नाम था शुभमन गिल का। वह इस बात से दुखी भी थे। वह फिलहाल इंडिया-ए टीम में हैं और वेस्ट इंडीज-ए के खिलाफ खेल रहे हैं। वेस्ट इंडीज-ए के खिलाफ जारी अनाधिकारिक टेस्ट में शानदार डबल सेंचुरी जड़ते हुए सिलेक्टर्स को अपने फैसले पर सोचने पर मजबूर कर दिया है।
गंभीर छूटे पीछे
त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में जारी मुकाबले की दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरे गिल ने 248 गेंदों में 19 चौके और दो छक्के लगाते हुए नाबाद 204 रनों की रेकॉड तोड़ पारी खेली। वह भारत-ए के लिए डबल सेंचुरी लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का रेकॉर्ड तोड़ा। गंभीर ने 20 साल, 124 दिन की उम्र में 2002 में भारत की बोर्ड प्रेजिडेंट XI के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था जबकि गिल की उम्र 19 साल, 334 दिन है।
अब्बास अली का रेकॉर्ड भी टूटा
यही नहीं, गिल विदेशी दौरे पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय भी बने। उन्होंने पूर्व क्रिकेटर अब्बास अली बेग का रेकॉर्ड तोड़ा। बेग ने 1959 में 20 वर्ष, 79 दिन की उम्र में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से खेलते हुए फ्री फॉरेस्टर्स के खिलाफ नाबाद 221 रन बनाए थे।
मुश्किल में थी टीम तब खेली शानदारी
पहली पारी में खाता नहीं खोल पाने वाले गिल जब दूसरी पारी में बैटिंग के लिए उतरे तो भारत-ए टीम संघर्ष कर रही थी। उसने 50 रन पर 4 बल्लेबाजों के विकेट खो दिए थे। इसके बाद गिल ने कप्तान हनुमा विहारी (नाबाद 118) के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 90 ओवर में 4 विकेट पर 365 रन के स्कोर तक पहुंचाया। विहारी ने 219 गेंदों का सामना किया, जबकि 10 फोर और एक सिक्स लगाया।
373 रनों का विशाल लक्ष्य
इन दोनों की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत-ए ने विंडीज-ए को जीत के लिए 373 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने बिना कोई विकेट खोए 37 रन बना लिए थे और जीत से 336 रन दूर है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *