क्या सोते वक्त Bra पहननी चाहिए?

क्या सोते वक्त Bra पहननी चाहिए, या उतार देनी चाहिए? यह सवाल न जाने कब से लगभग सभी महिलाओं के दिमाग में घूम रहा है। हालांकि इसे लेकर सभी की धारणाएं भी अलग-अलग हैं। कुछ महिलाएं मानती हैं कि Bra पहनकर सोने से उन्हें असहज महसूस होता है इसलिए वह उतारकर सोती हैं। वहीं कुछ ब्रा पहनकर सोने को ज़रूरी मानती हैं क्योंकि उनके मुताबिक इससे ब्रेस्ट्स लटकते नहीं हैं।
असल में देखा जाए तो कभी भी Bra पहनकर नहीं सोना चाहिए। इसकी कुछ वजहें हैं:
1- ब्रा ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव डालती है, खासकर वह ब्रा जिसमें नीचे की तरफ वायर होता है। यह वायर ब्रेस्ट के आसपास की मसल्स को सिकोड़ देता है, जिससे नर्वस सिस्टम पर फर्क पड़ता है। इसके अलावा कुछ ब्रा ब्रेस्ट के टिशूज़ को भी डैमेज कर देती हैं।
2- ब्रा पहनकर सोती हैं तो हो सकता है कि ब्रा में लगे हुक और बटन स्किन में घुस जाएं और इरिटेशन पैदा कर दें। अगर आप ज़्यादा लंबे समय तक ब्रा पहनकर रखती हैं तो ज़ख्म और सिस्ट होने के ज़्यादा चांस हैं।
3- ब्रा पहनकर सोने से फंगल इंफेक्शन भी बढ़ सकता है क्योंकि लगातार ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आसपास नमी आ जाती है और इस नमी में कई तरह के बैक्टीरिया आसानी से पनप सकते हैं। इसके अलावा ब्रा पहनकर सोने से आप असहज महसूस करेंगी। सही तरह से सो नहीं पाएंगी, जिसकी वजह से अन्य बीमारियां जन्म ले सकती हैं।
4- चूंकि ब्रा पर्फेक्ट फिट होती हैं इसलिए ज़्यादा लंबे समय तक पहने जाने की वजह से डिस्कलरेशन, पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं इसलिए जब भी सोएं ब्रा उतारकर ही सोएं। जहां तक ब्रेस्ट के लटकने की बात है तो इन्हें एकसर्साइज़ और मसाज थेरपी के ज़रिए फिर से शेप में लाया जा सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »