भारत में शेख हसीना बोलीं, प्‍याज में थोड़ा दिक्‍कत हो गया हमारे लिए

नई दिल्‍ली। जब से भारत ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई है, पड़ोसी देश श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश प्याज के आंसू रो रहे हैं। खुद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने खाने में प्याज लेना बंद कर दिया। यह बात उन्होंने पब्लिक प्लेटफॉर्म पर स्वीकार की। चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि उन्हें मालूम नहीं कि प्याज के निर्यात पर रोक क्यों लगाई है। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें थोड़ा दिक्कत हो गई है।
दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने अपने संबोधन के बीच में ही प्याज की किल्लत का जिक्र कर दिया। उन्होंने कहा, प्याज में थोड़ा दिक्कत हो गया हमारे लिए। मुझे मालूम नहीं क्यों आपने अचानक से प्याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया कि अब से खाने में प्याज बंद कर दो। उनके इतना कहते ही वहां मौजूद लोग हंसने लगे।
प्याज के आंसू रो रहे पड़ोसी देश
बांग्लादेशी पीएम ने आगे कहा कि आगे से जब भी किसी चीज पर कोई रोक लगाए तो हमें पहले से थोड़ा बता दें। गौरतलब है कि भारत में प्याज की कीमतों के उछाल के बाद अब एशिया के कई देशों के प्याज के आंसू रोना पड़ रहा है। नेपाल से श्रीलंका तक में लोगों की किचन से प्याज नदारद है। ऐसे इसलिए हुआ क्योंकि भारत में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए इसके एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी गई। औसत से ज्यादा वर्षा की वजह से प्याज की फसलें बर्बाद हो गईं और सप्लाइ चेन भी टूट गई।
29 सितंबर को प्याज के निर्यात पर लगाई रोक
29 सितंबर को सरकार ने ऐलान किया कि अब से अगले निर्देशों तक प्याज का निर्यात नहीं किया जा सकेगा। अभी तक बारिश होने की वजह से न तो नई फसल तैयार हो सकी और पुरानी फसल भी बर्बाद हो गई।
जानकारों के मुताबिक बांग्लादेश ने म्यांमार, मिस्र, टर्की और चीन से सप्लाइ बढ़ाने को कहा है ताकि कीमतों पर नियंत्रण किया जा सके लेकिन भारत के प्याज की कमी पूरा करना इतना आसान नहीं है।
एशिया के आधे से अधिक देश भारत से प्याज मंगाते हैं
साल 2018-19 में भारत ने 220 लाख टन प्याज का निर्यात किया था। डेटा के मुताबिक एशिया के देश आधे से अधिक प्याज का आयात भारत से ही करते हैं। ढाका के एक व्यापारी ने बताया कि प्याज की कमी का फायदा दूसरे देश उठा रहे हैं और वे मनमाने दाम मांग रहे हैं। बांग्लादेश के एक अधिकारी ने बताया कि मिस्र से प्याज आने में एक महीने का वक्त लग जाता है जबकि चीन से 25 दिनों का समय लगता है। भारत से सबसे जल्दी ताजा प्याज उपलब्ध हो जाता है।
पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को चार दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंची हैं। वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और कारोबार एवं संपर्क को मजबूत करने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता करेंगी। वह भारत-बांग्लादेश व्यापार मंच का उद्घाटन करेंगी और विश्व आर्थिक मंच के समापन समारोह में शामिल होंगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शनिवार को अपने भारतीय समकक्ष के साथ वार्ता करेंगी जिसके बाद दोनों पक्ष समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *