7 साल के क्रिकेट करियर में शमी ने टीम इंडिया को दिलायी कई अहम जीत

नई द‍िल्ली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 3 सितंबर यानी आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए मशहूर शमी ने 7 साल के क्रिकेट में करियर के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम को कई मौके पर अहम जीत दिलायी हैं. आज हम चर्चा करेंगे शमी की तरफ से भारत को वर्ल्ड कप 2019 में दिलाई गई उस रोमांचक जीत के बारे में, जिसमें मोहम्मद शमी हीरो बने थे. मोहम्मद शमी ने टीम इंडियाको अफगानिस्तान के खिलाफ शर्मनाक हार से बचाकर एक खास रिकॉर्ड बनाया था.

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने मोहम्मद शमी
पिछले साल के विश्व कप दौरान भारत और अफगानिस्तान के बीच एक मुकाबला खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों से सजी टीम इंडिया अपनी पारी में महज 50 ओवर में 224 रन ही बनाए पाई. 225 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अफगानिस्तान ने बेहतरीन अंदाज में खेल दिखाया. पूरे मैच में अफगानिस्तान की टीम भारत से आगे चल रही थी.

सबको लग रहा था कि टीम इंडिया इस मैच में बड़े उलटफेर का शिकार होने वाली है. लेकिन मैच के आखिरी वक्त में भारतीय पेसर मोहम्मद शमी ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी के दम पर मैच का पासा पलट दिया है. अफगानिस्तान की पारी के आखिरी ओवर में शमी ने भारत की जीत में रोड़ा बने अफगानी बल्लेबाज मोहम्मद नबी, अफताब आलम और मुजीब उर रहमान को 50वें ओवर की क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवी बॉल पर आउट कर हैट्रिक लेकर मैच टीम इंडिया की झोली में डाल दिया. इस करिश्मे के साथ शमी वर्ल्ड कप में चेतन शर्मा के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बॉलर बने. इस मैच शमी ने 40 रन देकर विकेट चटकाए.

मोहम्मद शमी ने 2019 वर्ल्ड कप में बरपाया था कहर
अक्रामक गेंदबाजी के लिए मशहूर मोहम्मद शमी के लिए वर्ल्ड कप 2019 उनके क्रिकेट करियर का दूसरा विश्व कप था. पिछले क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान मोहम्मद शमी को शुरुआती मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर और भारत को जिताकर शमी ने सारी कसर पूरी कर ली.

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *