कई द‍िनों बाजार में गिरावट थमी, 692 अंक उछला सेंसेक्स

मुंबई। सोमवार को ऐतिहासिक गिरावट के बाद सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को बाजार में गिरावट का सिलसिला थम गया है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सहारा के देने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व के असीमित बॉन्ड खरीद कार्यक्रम की घोषणा की, जिसके बाद घरेलू बाजार में तेजी आई।

इसके बाद ही आज संकेत म‍िल गया था कि आज भारतीय शेयर बाजार भी बढ़त के साथ खुलेंगे। दूसरे एशियाई बाजारों  जैसे टोक्यो, सिडनी और हांगकांग के बेंचमार्क दो फीसदी से अधिक चढ़ गए, जबकि कोरियाई शेयरों में पांच फीसदी से ज्यादा की वृद्धि देखी गई। कारोबारियों का कहना है कि अमेरिका में मांग बढ़ने की संभावना से एशिया में निवेशकों की भावनाओं में सुधार हुआ।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 692.79 अंक यानी 2.67 फीसदी की बढ़त के साथ 26674.03 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 190.80 अंक यानी 2.51 फीसदी की बढ़त के साथ 7801.05 के स्तर पर बंद हुआ।

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों में  आज इंफोसिस, अडाणी पोर्ट्स, ब्रिटानिया, बजाज फाइनेंस, मारुति, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस और निस्ले इंडिया के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं एम एंड एम, ग्रासिम, इडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, इंप्राटेल, आईटीसी, जी लिमिटेड, एक्सिस बैंक, आईओसी और एचडीएफसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

1270 अंक की तेजी पर खुला था सेंसेक्स
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1271.39 अंक यानी 4.89 फीसदी की बढ़त के साथ 27252.39 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 47 अंक यानी 5.48 फीसदी की बढ़त के साथ 8027.25 के स्तर पर खुला था। इसके थोड़ी ही देर बाद सेंसेक्स 1454 की तेजी पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार में दिनभर उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहा।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज रियल्टी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मीडिया, मेटल, फार्मा, पीएसयू बंक और प्राइवेट बैंक शामिल हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *