निफ्टी के साथ ही सेंसेक्स ने 30,071 का नया रिकॉर्ड बनाया

मुंबई। आज सुबह से ही निफ्टी के साथ ही सेंसेक्स ने भी 30,071 का नया रिकॉर्ड बनाया. शेयर बाजारों ने ऊंचाई का नया शिखर छू लिया है. सेंसेक्स 30,071 के रिकॉर्ड स्तर पर खुला है जबकि निफ्टी 9,350 के इर्द-गिर्द देखा जा रहा है. अच्छे ग्लोबल संकेतो के बाच आज एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है. वहीं रुपया भी डॉलर के मुकाबले मजबूती पर खुला है.

विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के साथ खुदरा निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आयी
विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के साथ खुदरा निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आयी और वहीं कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम भी इसका कारण रहे. निवेशकों को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आज टैक्स संबंधी सुधारों की घोषणा से पहले वैश्विक बाजारों में तेजी देखी जा रही है. एक्सिस बैंक (Axis Bank), टाटा स्पॉन्ज (Tata Sponge), केपीआईटी टेक्नॉलजी (KPIT Technologies), स्टर्लाइट टेक्नॉलजी (Sterlite Technologies) और जीआईसी हाउसिंग (GIC Housing) के आज नतीजे भी आने हैं.

डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत
रुपये में मजबूती, डॉलर के मुकाबले 64.19 के स्तर पर खुला. मंगलवार को 64.26 पर बंद हुआ था.  अगस्त 2015 के बाद सबसे मजबूत देखा जा रहा है रुपया. यानी, रुपया 20 महीने की ऊंचाई पर देखा जा रहा है.

एशियाई बाजारों में भी मजबूूती
एशिया के अन्य बाजारों में शुरूआती कारोबार में हांगकांग का हैंगसेंग 0.56 प्रतिशत, जापान का निक्की 0.73 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.36 प्रतिशत मजबूत हुए

ये था पिछला सेंसेक्‍स रिकॉर्ड
भारतीय शेयर बाजारों ने वैश्विक संकेतों के असर के चलते मंगलवार को ऐतिहासिक रूप से बढ़त दिखाई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के इंडेक्स निफ्टी में कारोबार का अंत 9306 के स्तर पर हुआ जबकि सेंसेक्स 287 अंक तेजी के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 29943 के स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 91 अंक तेजी के साथ बंद हुआ. बीएसई मिडकैप 155 अंक तेजी के साथ बंद हुआ. इसमें 1.06  फीसदी की तेजी देखी गई.

विदेशी बाजारों से मिल रहे संकेतों के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स अभूतपूर्व तरीके से ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गए थे. रिलायंस इंडस्ट्रीज और अन्य बड़ी कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजों का भी निफ्टी पर असर रहा.
-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *