समाजवादी पार्टी द्वारा लोकबंधु राजनारायण की स्मृति में संगोष्‍ठ‍ी

मथुरा। लोक बंधु राज नारायण की स्मृति में समाजवादी पार्टी महानगर अध्यक्ष डॉ अबरार हुसैन के कार्यालय स्थानीय शमा मार्केट डीग गेट स्थित पर एक संगोष्ठी आयोज‍ित की गई।

उपस्थित सपा नेताओं ने लोक बंधु राज नारायण के व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए कहा कि राजनारायण जनता पार्टी की केंद्र सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने। उन्होंने पदभार संभालते हुए तुरंत गरीबों का इलाज ऑपरेशन के लिए आर्थिक मदद की शुरुआत की। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों का नाम ही बदल दिया गया। श्री राज नारायण दलित प्रेमी थे, उन्‍होंने बनारस के काशीनाथ मंदिर में दलित और अनुसूचित जाति के प्रवेश के लिए आंदोलन किया। जरूरतमंदों के लिए उन्होंने हमेशा उनके घर के द्वार खुले रहते थे। उनका जीवन हमेशा सादगी भरा हुआ था।

संगोष्‍ठी में वक्ताओं ने कहा क‍ि राज नारायण के जीवन में कोई भी लग्जरी दिखावा नहीं था इसील‍िए 1977 में रामविलास पासवान के घर जाकर टिकट देने का काम किया। जनता पार्टी टूटने पर पहले चरण सिंह के मददगार बने, उनके साथियों ने राजनीति का विदूषक करार दिया। लोकतांत्रिक मूल्य के लिए उन्होंने कोई समझौता नहीं किया।

संगोष्‍ठी में प्रदीप चौधरी ने कहा क‍ि राजनारायण जी का 31 दिसंबर 1986 को निधन हुआ। उनके पास ना कोई मकान, न जमीन, ना बैंक बैलेंस था।

वक्ताओं ने कहा क‍ि राजनारायण के कारण ही इलाहाबाद हाईकोर्ट ने श्रीमती इंदिरा गांधी के प्रभाव की कोई चिंता नहीं की और रायबरेली के चुनाव को अवैध घोषित किया, 6 साल तक चुनाव लड़ने की रोक लगाई गई। आपातकाल के कुछ घंटों में जयप्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई, सत्येंद्र नारायण सिन्हा, और अटल बिहारी वाजपेई की गिरफ्तारी हुई। देशभर में हजारों लोग जेल गए। राजनारायण 80 बार जेल गए।

कार्यक्रम में समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष सुभाष पाल ने कहा क‍ि उनकी स्मृति को याद दिलाते हुए अगर सच कहना बगावत है तो समझो हम बागी है।

संगोष्ठी में समाजवादी पार्टी महानगर अध्यक्ष डॉ. अबरार हुसैन, युवा नेता पूर्व प्रदेश सचिव पिछड़ा वर्ग प्रदीप चौधरी, मथुरा समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य प्रहलाद यादव, आवेदक प्रत्याशी अजय सिंगर, लोहिया वाहिनी के महानगर अध्यक्ष मुन्ना मलिक, यूथ बिग्रेड के राष्ट्रीय सचिव विभोर गौतम, पिछड़ा वर्ग के महानगर अध्यक्ष देवकीनंदन कश्यप, शाहरुख उस्मानी, हुसैन बबलू, मुल्लाजी, टायसन समीर आदि ने प्रमुख रूप से विचार व्यक्त किए।

युवा नेता नीरज यादव, क्रांति लोहिया वाहिनी के प्रदेश सचिव पवन चौधरी ने कार्यक्रम का संचालन क‍िया। समाजवादी पार्टी के महानगर महासचिव रवि यादव ने धन्‍यवाद ज्ञाप‍ित किया।
– Legend News

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *