अटारी बॉर्डर की सुरक्षा पहली बार महिला अधिकारी के हाथ में

अमृतसर। मध्यप्रदेश कैडर की IPS अधिकारी सोनाली मिश्रा बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की पंजाब फ्रंटियर का नेतृत्व कर रही हैं। इसके साथ ही वे यह जिम्मेदारी संभालने वाली देश की पहली महिला IG बन गई हैं।
पाकिस्तान से सटी 553 किलोमीटर लंबी अटारी सीमा की सुरक्षा उन्हीं की निगरानी में होगी। पूर्व IG महिपाल सिंह यादव के जाने के बाद IPS सोनाली मिश्रा को यह तैनाती मिली है।
भोपाल में जन्मीं सोनाली मिश्रा 1993 बैच की IPS अधिकारी हैं। वे रायसेन में SP, जबलपुर में DIG और पुलिस हेडक्वार्टर में IG इंटेलिजेंस के पद पर रह चुकी हैं। इसके बाद से वे डेपुटेशन पर BSF में सेवा दे रही हैं।
कश्मीर घाटी में IG रहीं
सोनाली मिश्रा अब तक दिल्ली स्थित BSF हेडक्वार्टर में खुफिया शाखा की कमान संभाल रहीं थीं। वे BSF में रहते हुए कश्मीर घाटी में बतौर IG सेवाएं दे चुकी हैं। माना जा रहा है कि सोनाली का यह अनुभव पंजाब में सीमा पार से होने वाली तस्करी और घुसपैठ रोकने में मदद करेगा।
तस्करी और ड्रोन रोकना बड़ी चुनौती
सोनाली मिश्रा के लिए पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के रास्ते होने वाली तस्करी बड़ी चुनौती होगी। पंजाब बॉर्डर हमेशा से ही नशा तस्करी के लिए एक आसान रास्ता रहा है। इसके अलावा आए दिन बॉर्डर पर आसमान में मंडराते दिखने वाले ड्रोन भी मुश्किल बढ़ा रहे हैं। पिछले साल ड्रोन से हुई हथियारों की तस्करी के बाद BSF की चुनौतियां बढ़ गई हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *