PNB हाउसिंग और कार्लाइल ग्रुप के बीच प्रस्‍तावित डील की जांच करेगा SEBI

नई दिल्‍ली। PNB हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और कार्लाइल ग्रुप के बीच 4,000 करोड़ रुपये की प्रस्तावित डील की जांच मार्केट रेग्युलेटर सेबी SEBI करेगा।
एक प्रॉक्सी एडवाइजरी कंपनी ने इस डील पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यह पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के माइनोरिटी स्टेकहोल्डर्स के हित में नहीं है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने 4000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री के लिए प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की अगुवाई वाले निवेशकों के एक ग्रुप के साथ डील की है।
मिंट के मुताबिक सेबी के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जे एन गुप्ता की अगुवाई वाले Stakeholders Empowerment Services (SES) ने इस डील पर आपत्ति जताई थी। उसका कहना है कि इस डील में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के माइनोरिटी शेयरहोल्डर्स के हितों की अनदेखी की गई है।
कंपनी को इसके बजाय राइट इश्यू से पूंजी जुटानी चाहिए थी जिससे सभी शेयरहोल्डर्स को समान मौका मिलता। SES का मानना है कि यह डील कंपनी के Articles of Association (AoA) के प्रावधानों के मुताबिक नहीं हुई है। उसका साथ ही कहना है कि इस डील के जरिए पीएनबी अपनी हाउसिंग कंपनी का कंट्रोल कार्लाइल ग्रुप के हाथों में दे रही है।
कंपनी का तर्क
हालांकि PNB Housing ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि प्रीफेरेंशियल इश्यू की कीमत सेबी के नियमों और दिशानिर्देशों के मुताबिक है। कंपनी ने कहा कि कार्लाइल के साथ प्रस्तावित डील के बाद भी पीएनबी प्रमोटर बना रहेगा। 31 मई को प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की अगुवाई वाले निवेशकों के एक ग्रुप ने पीएनबी हाउसिंग में 4,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। इसके तहत कार्लाइल ग्रुप की कंपनी प्लूटो इनवेस्टमेंट्स तरजीही शेयरों के आवंटन के जरिए कंपनी में 3185 करोड़ रुपये निवेश करेगी।
कुछ मौजूदा शेयरहोल्डर्स भी पूंजी जुटाने की इस प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं। HDFC Bank के पूर्व एमडी आदित्य पुरी की फैमिली इनवेस्टमेंट फर्म Salisbury Investments Pvt. Ltd भी 25 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पुरी एशिया में कार्लाइल के सीनियर एडवाइजर हैं। माना जा रहा है कि उन्हें कार्लाइल के नॉमिनी के रूप में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के बोर्ड में शामिल किया जाएगा।
किसकी कितनी हिस्सेदारी
इक्विटी अलॉटमेंट के बाद पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में प्लूटो इनवेस्टमेंट्स (Pluto Investments) की हिस्सेदारी 30.2 फीसदी होगी। कार्लाइल की एक अन्य निवेश कंपनी Quality Investment Holdings के जरिए कंपनी में 32.2 फीसदी हिस्सेदारी है। कैपिटल रेज के बाद कार्लाइल की कंपनी में करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी। कंपनी में पीएनबी की हिस्सेदारी 32.6 फीसदी से घटकर 20.3 फीसदी रह जाएगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *