यूपी में तबलीगी जमात के लोगों की तलाश तेज, घर-घर छापेमारी

लखनऊ। तबलीगी जमात के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 157 लोगों के शामिल होने की सूचना के बाद पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है।
गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, हापुड़, बिजनौर, बागपत, वाराणसी, भदोही, मथुरा, आगरा, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, बहराइच, गोंडा और बलरामपुर जिलों से लोगों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। इन सभी 18 जिलों में पुलिस सर्च अभियान चला रही है।
कोरोना के खतरे को देखते हुए तबलीगी जमात के लोगों की तलाश तेज हो गई है। यूपी पुलिस बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चला रही है। तबलीगी जमात के विदेशी प्रचारकों के हजरत निजामुद्दीन में हुए कार्यक्रम में यूपी के जिलों से लोग शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि एक सूची तैयारी की गई है जिसमें यूपी के 18 जिलों के लोगों के नाम हैं।
15 लोग पकड़े गए, दूसरे राज्यों के भी शामिल
दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक जलसे में भाग लेकर आए लोगों की तलाश के लिए संत कबीरनगर में रातभर छापेमारी चली। संत कबीरनगर में दुधारा थानाक्षेत्र के बढ़ाया गांव से 15 लोगों को पुलिस ने पकड़ा। यह देश के विभिन्न राज्यों के हैं। जिला प्रशासन ने सबको आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया।
आजमगढ़ के 11 लोग शामिल
आजमगढ़ एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि जिले के कुल 11 लोग दिल्ली की तबलीगी जमात में गए थे। इसमें से 8 लोग को हाथरस में एक को निजामुद्दीन और एक को गुजरात में क्वारंटाइन किया गया है। एक व्यक्ति को परिवार सहित आजमगढ़ में ही क्वारंटाइन किया गया है।
बाहरी जमाती भी आकर रुके थे
मऊ के 15 लोग दिल्ली निजामुद्दीन के जमात में शामिल हुए थे। कोतवाली, दक्षिण टोला, मोहम्मदाबाद, व कोपागंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत घरों में सारे जमाती रुके थे। सभी को क्वारंटाइन किया गया है।
लखनऊ में 17 की नहीं मिली लोकेशन
निजामुद्दीन तबलीगी जमात के मरकज में लखऊ के 20 लोग शामिल हुए थे। पुलिस और खुफिया एजेंसियां अभी तक इनमें से सीर्फ तीन लोगों से ही संपर्क कर पाई हैं। तीनों का कहना है कि वे फिलहाल दिल्ली में हैं और उनकी जांच हो रही है। वहीं, 17 लोगों के मोबाइल नंबर बंद हैं और उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एलआईयू, क्राइम ब्रांच और स्थानीय पुलिस उनकी लोकेशन ट्रेस करने में जुटी हैं।
लोगों ने किया हंगामा
बस्ती में टीम संदिग्ध लोगों से पूछताछ करने पहुंची तो वहां विरोध शुरू हो गया। लोगों ने जांच के सैंपल देने से इंकार कर दिया। महिलाएं घर के बाहर निकल पड़ी और अधिकारियों से भिड़ गईं। पुलिस फोर्स बुलाने के बाद जांच के लिए संदिग्धों को अस्पताल ले जाया जा सका।
एक घर में छिपे थे 17 लोग
बस्ती जिले में रुधौली इलाके के एक घर में छिपे 17 लोगों को पुलिस ने उठाया है। ये सभी दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में हुए तबलीगी जमात में शामिल होने गए थे। लौटने के बाद यह लोग बस्ती के रुधौली कस्बे में छिपे हुए थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *