यूपी में अब 23 अगस्‍त से खुलेंगे छोटी कक्षाओं के स्‍कूल

लखनऊ। कोरोना की घटती रफ्तार के बीच योगी सरकार ने अब चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने का फैसला किया है। 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने के बाद अब यूपी में बाकी कक्षाओं के स्कूल भी जल्द खुलेंगे। यूपी सरकार ने अगले हफ्ते यानी 23 अगस्त से 6 से 8वीं तक के स्कूल और 1 से 5वी तक के स्कूल 1 सितंबर से खोलने पर विचार करने को कहा है।
राज्य सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है, अब स्कूल प्रशासन को फैसला लेना होगा और उसी हिसाब से कोविड गाइडलाइन के साथ तैयारी करनी होगी। इससे पहले सोमवार से पूरे राज्य भर में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खुल गए हैं। इस दौरान दो शिफ्ट में 50-50 फीसदी स्टूडेंट्स बुलाए गए। पहली शिफ्ट सुबह 8 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 12.30 बजे से 4.30 तक होगी।
स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर, मास्क, पल्स ऑक्सिमीटर और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था कराई गई है। फिलहाल सोमवार से शुक्रवार तक हफ्ते में पांच दिन ही क्लास लगेंगी। साथ ही यह फैसला लिया गया है कि स्कूलों में असेंबली नहीं होगी और इंटरवल के दौरान भी क्लास में लंच करना होगा।
एक शिफ्ट के बाद सैनिटाइज होगी पूरी क्लास
लखनऊ के सीएमएस स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया, ‘हमारे स्टाफ और शिक्षकों का वैक्सीनेशन हो गया है। दो शिफ्ट में बच्चे आ रहे हैं। दोनों शिफ्ट के बीच में 45 मिनट सैनिटाइजेशन के लिए हैं।’ मुरादाबाद में एक स्कूल टीचर ने बताया, ‘सुबह 8 से 12 बजे तक पहली शिफ्ट में आधे बच्चे आएंगे, दूसरी शिफ्ट में 12:30 से 4:30 बजे बाकी आधे बच्चे आएंगे।’
यूपी में कोरोना से स्थिति बेहतर हुई है। रविवार को 49 जिलों में संक्रमण के नये मामले नहीं मिले है जबकि 26 जिलों में सिंगल डिजिट में कोरोना केस मिले। इसके अलावा 15 जनपदों में ऐक्टिव केस अब जीरो गए हैं। अलीगढ़, अमेठी, बलिया, बहराइच, फर्रुखाबाद, हाथरस, कौशांबी, सहारनपुर, शामली, चित्रकूट, फिरोजाबाद, हरदोई, कासगंज, महोबा और सोनभद्र में अब कोविड-19 के एक भी केस बाकी नहीं है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *