CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने की अपील पर SC का निर्णय

नई दिल्‍ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट Supreme Court में याचिका लगाई थी। इन याचिकाओं पर आज सुनवाई हुई। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को CBSE द्वारा जारी नोटिफिकेशन को चुनौति देने की अनुमित दी है।
याचिकाकर्ताओं ने देश में कोरोना वायरस महामारी के मौजूदा हालात के मद्देनजर CBSE कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने की अपील की थी। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील शक्ति पांडेय ने कहा कि ‘सीबीएसई ने सिर्फ इतना बताया है कि परीक्षाएं सितंबर 2020 में ली जाएंगी लेकिन बोर्ड अगर परीक्षाएं रद्द करने में असमर्थ है तो उसे परीक्षाओं की निश्चित तारीखें जरूर घोषित करनी चाहिए।’
कोर्ट ने क्या कहा?
परीक्षा रद्द करने की याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता चाहें तो सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराए जाने को लेकर जारी नोटिफिकेशन को चुनौती दे सकते हैं।
शिक्षा मंत्रियों को भेजी गई चिट्ठी
इधर राष्ट्रीय छात्र संघ ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने सीबीएसई स्टूडेंट्स की ओर से शिक्षा मंत्रियों को परीक्षाएं रद्द करने के संबंध में चिट्ठी भेजी है।
सीबीएसई ने क्या कहा?
पहले भी कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर सवाल उठे थे। तब बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में भी कहा था कि ‘जो बच्चे एक या ज्यादा विषय में फेल हुए हैं या जो नए असेसमेंट स्कीम के तहत मिले अंक से खुश नहीं हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देकर रिजल्ट बेहतर करने का अवसर दिया जा रहा है। बोर्ड पूरे एहतियात के साथ परीक्षा कराएगा।’
आज आवेदन की अंतिम तारीख
इधर सीबीएसई की 10वीं व 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है। बिना लेट फीस आज (20 अगस्त 2020) शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि लेट फीस के साथ 22 अगस्त 2020 शाम 5 बजे तक आवेदन किया जा सकता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *