एपल कंपनी से अधिक हुई सऊदी तेल कंपनी अरामको की बाज़ार क़ीमत

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरब की अरामको की बाज़ार क़ीमत अमेरिकी टेक कंपनी एपल से अधिक हो गई है. एपल को पछाड़ने के साथ ही अरामको दुनिया की सबसे अधिक मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बन गई है.
बुधवार को अरामको का कारोबार अपने उच्चतम स्तर पर रहा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को कंपनी ने 2.3 ट्रिलियन डॉलर का कारोबार किया.
इसके साथ ही कंपनी का बाज़ार मूल्य 2.464 ट्रिलियन डॉलर हो गया जबकि एपल का मूल्य 2.461 ट्रिलियन डॉलर था.
साल 2020 के बाद से यह पहला मौक़ा है, जब एपल पिछड़ा है. बुधवार को आईफ़ोन के बाज़ार में 5.2 फ़ीसद की मंदी देखी गई और यह 146.5 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ.
हो सकता है कि बाज़ार में हुआ ये फेरबदल बहुत लंबे समय तक के लिए ना हो और एपल दोबारा से शीर्ष कंपनी बन जाए क्योंकि बाज़ार में कौन सी कंपनी शीर्ष पर होगी और कौन नहीं, यह वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली ताक़तों और कारकों पर निर्भर करता है.
ब्लूमबर्ग के अनुसार इस साल की शुरुआत में एपल ने तीन ट्रिलियन डॉलर की बाज़ार क़ीमत का दावा किया था, जो कि उस समय अरामको के मार्केट वैल्यू से क़रीब एक ट्रिलियन डॉलर अधिक था.
लेकिन तब से लेकर, एपल की मार्केट वैल्यू में क़रीब 20 फ़ीसद तक की गिरावट आई है वहीं अरामको की क़ीमत में 28 फ़ीसद का उछाल.
तेल की बढ़ी क़ीमतें और मांग अरामको के शीर्ष पर पहुँचने की एक अहम वजह है.
टावर ब्रिड एडवाइज़र्स के चीफ़ इंवेस्टमेंट ऑफ़िसर जेम्स मेयर का कहना है कि आप व्यापार और फंडामेंटल्स के मामले में एपल की तुलना सऊदी अरामको से नहीं कर सकते हैं. वे तेल की बढ़ती क़ीमत और आपूर्ति के कारण फ़ायदे में हैं.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *