Sanskriti University में छात्र-छात्राओं ने Art and Craft में दिखाया कलात्मक हुनर

Sanskriti University में हुई पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

मथुरा। Sanskriti University के छात्र-छात्राओं ने Art and Craft में आज कलात्मक हुनर दिखाया । छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास ही संस्कृति विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य है। विश्वविद्यालय प्रबंधन का प्रयास है कि यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राएं न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि सामाजिक तथा सांस्कृतिक क्षेत्र में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाएं उक्त उद्गार संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डा. देवेन्द्र पाठक ने विश्वविद्यालय के आर्ट एण्ड क्राफ्ट क्लब द्वारा आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के पारितोषिक वितरण समारोह में छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

प्रतियोगिता का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के उप-कुलाधिपति राजेश गुप्ता ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर किया।
स्टूडेंट वेलफेयर के डीन डा. धर्मेन्द्र दुबे की देखरेख में हुई पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर विश्वविद्यालय के उप-कुलाधिपति राजेश गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को बताया कि कोई भी वस्तु बेकार नहीं होती बल्कि इसका सही ढंग से उपयोग करने की जानकारी होनी चाहिए। आप लोग अपने दिमाग को कलात्मक एवं क्रिएटिव बनाकर खराब वस्तु में भी जान डाल सकते हैं। कला तो अपने आप में एक हुनर है।

श्री गुप्ता ने कहा कि यूं तो हर विषय का अध्यापन अपनी खास विशेषता रखता है मगर आर्ट्स एण्ड क्राफ्ट का अध्ययन-अध्यापन अन्य विषयों से हटकर है। आप लोग आर्ट्स एण्ड क्राफ्ट में विशेषज्ञता हासिल कर ड्रॉइंग, पेंटिंग, थिएटर, हैंडीक्राफ्ट्स, फोटोग्राफी, पेपर आर्ट, पॉटरी, क्ले मॉडलिंग आदि में अपना करियर संवार सकते हैं।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने प्रकृति का चित्रण कर अपनी कलात्मक मेधा का परिचय दिया। छात्र-छात्राओं ने लैम्प, मोर, तिरंगा और पेड़-पौधों का चित्रण कर अपनी-अपनी अभिरुचि का प्रदर्शन किया।

Sanskriti University में आर्ट एण्ड क्राफ्ट में एम.बी.ए. द्वितीय वर्ष के अमित तथा बी.टेक के टुटन, गौतम, दिलशाद और अंकित की कलात्मकता को जहां सराहना मिली वहीं बी.टेक की अंकिता, बुलबुल, ऊर्जा और नवनी ने अपने चित्रों में मनमोहक प्राकृतिक छटा बिखेकर कर अपनी-अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।