Syed modi इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में हारी साइना नेहवाल

लखनऊ। चीन की हेन युई Syed modi इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप की नई चैंपियन बन गई हैं. उन्होंने भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल को 21-18, 21-21-8 से हराकर खिताब पर कब्जा किया. साइना नेहवाल के पास यह खिताब चौथी बार जीतने का मौका था, लेकिन चीनी शटलर ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. उधर, पुरुष डबल्स के फाइनल में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा. साइना नेहवाल यह खिताब 2009, 2014 और 2015 में जीत चुकी हैं.

दूसरी वरीयता प्राप्त साइना नेहवाल और चीन की हेन युई लखनऊ में खेली जा रही Syed modi इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में आमने-सामने थीं. साइना नेहवाल की वर्ल्ड रैंकिंग नौ और हेन युई की रैंकिंग 27 है. टूर्नामेंट में प्रदर्शन और रैंकिंग के लिहाज से साइना नेहवाल को जीत का दावेदार माना जा रहा था. साइना नेहवाल ने मैच में उम्मीद के अनुरूप शुरुआत की, लेकिन वे इस खत्म नहीं कर सकीं. यह दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला मुकाबला था. हेन युई ने यह मैच जीतकर साइना के खिलाफ करियर रिकॉर्ड़ 1-0 कर लिया है.

गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ चैंपियन साइना नेहवाल पहले गेम में ज्यादातर समय बढ़त बना रखी थी. वे एक समय 11-9 से आगे थीं. थोड़ी देर बाद उन्होंने 18-15 की बढ़त बनाई. जब ऐसा लग रहा था कि वे यह गेम आसानी से जीत लेंगी, तब हेन युई ने जबरस्त वापसी कर खेल पलट दिया. हेन युई ने 15-18 से पिछड़ने के बाद लगातार छह अंक जीते. हेन युई ने लगातार छह अंक जीतकर ना सिर्फ गेम जीता, बल्कि साइना पर मनोवैज्ञानिक बढ़त भी बना ली. उन्होंने यह गेम 21-18 से जीता. हेन युई ने दूसरे गेम में शुरू से ही बढ़त बनाई और बड़ी आसानी से गेम और मैच जीत लिया. उन्हें यह मुकाबला जीतने में महज 34 मिनट लगे.

चीनी जोड़ी ने जीता डबल्स खिताब, रैंकीरेड्डी-चिराग को हराया
इससे पहले पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. चौथी वरीय भारतीय जोड़ी को ओऊ जुआनयी और फेंग जेइंग की गैरवरीय जोड़ी ने हराया. चीनी जोड़ी ने यह मुकाबला 33 मिनट में 22-20, 21-10 से जीता.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *