इस गणतंत्र दिवस पर समारोह में सफाई कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स, ऑटो रिक्शा चालक, श्रमिक और मजदूर बने विशिष्‍ट अतिथि

इस बार का गणतंत्र दिवस कई मायने में खास रहा। एक ओर जहां भारतीय वायुसेना के जवानों ने आसमान में एक से एक करतब दिखातर दुश्मनों को आगाह किया वहीं राजपथ में गेस्ट लिस्ट में कई ऐसे लोग शामिल रहे जिनकी उपस्थिति खास रही।
भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर यहां परेड में आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में सफाई कर्मचारियों से लेकर, फ्रंटलाइन वर्कर्स, ऑटो रिक्शा चालक, निर्माण कार्य में लगे श्रमिक और भव्य झांकी तैयार करने वाले मजदूर शामिल थे।
कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण परेड में केवल 5,000 से 8,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति थी जिनमें अग्रिम मोर्चे के कर्मी, ऑटो रिक्शा चालक, निर्माण कार्य में लगे श्रमिक और अन्य लोगों के लिए सीटें आरक्षित थीं। विशिष्ट अतिथियों में वे लोग शामिल थे, जिन्होंने कोविड-19 के दौरान अनुकरणीय योगदान दिया।
योगदान देने वालों में ऑटो रिक्शा चालक जो तमाम परेशानियों के बीच सेवाएं देते रहें, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परिसर के निर्माण श्रमिक और भव्य झांकियां तैयार करने वाले मजदूर आदि शामिल थे। राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने पहुंचे विशेष अतिथियों में नई दिल्ली नगरपालिक परिषद (NDMC) के सैकड़ों सफाईमित्र भी शामिल थे।
गणतंत्र दिवस के इस खास मौके पर विशेष आमंत्रितों में 250 निर्माण कार्यों के श्रमिक, 115 सफाई कर्मचारी, 100 ऑटो रिक्शा चालक और 100 स्वास्थ्यकर्मी शामिल रहे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *