भारत से पहुंचे कुछ संदिग्ध लिफाफों के कारण ग्रीस में हंगामा

एथेंस। भारत से पहुंचे कुछ लिफाफों की वजह से ग्रीस में हंगामा हो गया। पिछले महीने भारत से कई दर्जन लिफाफे एथेंस पहुंचे और वहां की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इन लिफाफों को संदिग्ध मानकर जांच शुरू कर दी। ग्रीस की कई यूनिवर्सिटीज में ये संदिग्ध लिफाफे गए थे जिनमें कुछ केमिकल जैसा था। लिफाफे मिलने के साथ ही ग्रीस जी जांच एजेंसियों ने केमिकल, बायॉलिजिकल, रेडियोऐक्टिव और न्यूक्लियर खतरों को देखकर सतर्क हो गईं। भारत और ग्रीस के बीच इस घटना को छोड़ दें तो काफी अच्छे संबंध हैं। यूएन की सुरक्षा काउंसिल में भारत की सदस्यता का भी ग्रीस ने समर्थन किया था।
कुछ लिफाफों के अंदर इस्लामिक सामग्री
लिफाफे भारत से एथेंस की कई यूनिवर्सिटीज में पहुंचे। एथेंस के अलावा कुछ और शहरों जैसे अरता, स्पार्टा और वोलोज में भी संदिग्ध लिफाफे मिले। इनमें से कुछ लिफाफों के अंदर इस्लामिक कंटेंट भी था। इसके बाद ही ग्रीस की ऐंटी टेररिज्म यूनिट ऐक्टिव हो गई और जांच शुरू की। हाल ही में इस संबंध में भारतीय प्रशासन से भी ग्रीस ने संपर्क किया है।
ग्रीस के सिविल प्रोटेक्शन विभाग के जनरल सेक्रेटेएट ने बताया कि लिफाफे में मिला संदिग्ध पदार्ध केमिकल जैसा है। अभी तक की जांच से इतना पता चला है कि पैकेट में इंडस्ट्रियल केमिकल जैसा कुछ है और यह शायद इनका प्रयोग इंक उत्पादन और गोंद बनाने के लिए प्रयोग होता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह शुरुआती जांच में पता चला है, लेकिन सभी संदिग्ध लिफाफों को लेबोरेट्ररी में भेजा गया और हम इसकी पूरी जांच कर रहे हैं।
इस तरह सामने आई संदिग्ध लिफाफों की कहानी
ग्रीक प्रशासन का मानना है कि संदिग्ध लिफाफे भारत से क्रिसमस और न्यू इयर के दौरान भेजे गए। सबसे पहले ग्रीस के मिटालिनी और लेसवास यूनिवर्सिटी में यह लिफाफे पहुंचे जब छह कर्मचारियों ने प्रशासन को इसके बारे में बताया। सभी ने संदिग्ध लिफाफे मिलने के बाद मुंह, नाक और शरीर में अलर्जी और रिऐक्शन की शिकायत की, जिनके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। संदिग्ध लिफाफों को प्रशासन ने अपने संरक्षण में लिया और जांच के बाद पूरी कहानी सामने आई।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *