जूतों के जरिए जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा IPL 2021 के दौरान अपने जूतों के जरिए दर्शकों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। हर मैच में उनके जूतों पर एक खास मेसेज लिखा होता है।
भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा न सिर्फ एक शानदार क्रिकेटर हैं, बल्कि पर्यावरण से भी उन्‍हें खास लगाव है। वह किसी न किसी तरीके से प्रकृति के प्रति अपनी चिंता जाहिर करते रहते हैं। बाकी सेलिब्रिटीज से इतर रोहित बातों के जरिए नहीं, अपने कामों से दर्शकों तक अपनी बात पहुंचाते हैं। इस साल इंडियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) में वह अपने जूतों के जरिए संदेश दे रहे हैं।
आईपीएल को दुनियाभर में करोड़ों दर्शक देखते हैं। रोहित इसका इस्‍तेमाल पर्यावरण और जंगली जानवरों से जुड़े अहम मुद्दे उठाने के लिए करते हैं। IPL 2021 के पहले मैच में रोहित शर्मा जो स्‍पाइक्‍स पहनकर उतरे थे, उन पर ‘Save the Rhinos’ लिखा हुआ था। इसके बाद वह अगले मैच में ‘प्‍लास्टिक फ्री ओशन’ का संदेश देते नजर आए।
इंस्‍टाग्राम पर बताया क्‍या है उनका मकसद
IPL 2021 में MI के तीसरे मैच में रोहित शर्मा नीले रंग के जो जूते पहनकर खेलने उतरे, उसमें समुद्र के नीले पानी में तैरते कछुओं का चित्र बना था। राइनो को लेकर रोहित पहले भी आवाज उठाते रहे हैं। अब वह मरीन लाइफ को लेकर लोगों का ध्‍यान खींचना चाहते हैं।
रोहित ने हाल ही में इंस्‍टाग्राम पर लिखा कि दुनिया को बेहतर बनाना हर एक की जिम्‍मेदारी है और सबको इस दिशा में काम करना चाहिए। शर्मा ने लिखा, “यह काम मेरे दिल के बेहद करीब है। यह काफी गहरी चोट देता है। हम 100 फीसदी इसे बदल सकते हैं। मैं जब बाहर जाकर जो पसंद है वो करता हूं तो अपना संदेश साथ लेकर चलता हूं लेकिन यह वहीं पर खत्‍म नहीं होता। मुझे आप लोगों के साथ की जरूरत है। आइए हमारे समुद्रों को फिर से स्‍वस्‍थ बनाएं।”
इस कदम के बारे में रोहित ने कहा था, “मुझे पता है कि जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। वर्ल्ड वाइल्डलाइफ महासंघ से जुड़ने के बाद मुझे समझ में आया कि विश्व के 82 फीसदी राइनो भारत में पाए जाते हैं।”
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *