GL Bajaj के छात्रों का शोध-पत्र इंटरनेशनल जरनल में प्रकाशित

मथुरा। GL Bajaj Group of Institutions, मथुरा के  ईसीई तृतीय वर्ष के मेधावी छात्रों मनीष रंजन और सुमित कुमार सिंह का शोध-पत्र इंटरनेशनल जरनल आफ इंजीनियरिंग डेवलपमेंट एण्ड रिसर्च में प्रकाशित हुआ है।

इंडस्ट्रीज में पी.सी.बी. फैब्रिकेशन एण्ड मैन्यूफैक्चरिंग की उपयोगिता पर किया शोध

इन छात्रों ने इंडस्ट्रीज में पी.सी.बी. फैब्रिकेशन एण्ड मैन्यूफैक्चरिंग की भविष्य में उपयोगिता और होने वाले बदलाओं पर शोध किया है। छात्रों की शानदार उपलब्धि पर आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल और संस्थान के निदेशक डॉ. एल.के. त्यागी ने बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

एक तरफ कोरोना संक्रमण के चलते जहां सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं वहीं जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, मथुरा के होनहार छात्र-छात्राएं अपने प्राध्यापकों की मदद से न केवल अपनी शिक्षा सुचारु रूप से जारी रखे हुए हैं बल्कि घर बैठे विभिन्न विषयों पर शोध कर अपनी मेधा का परिचय भी दे रहे हैं। पिछले दिनों संस्थान के एक और छात्र शिवम शर्मा का शोध-पत्र रिसर्च आन द इफेक्ट्स आफ मोबाइल फोन इलेक्ट्रोमैगनेट रेडिएशंस एण्ड इट्स प्रिवेंशन इंटरनेशनल जरनल में प्रकाशित हुआ था।

मनीष रंजन और सुमित कुमार सिंह का कहना है कि मुद्रित सर्किट बोर्ड (पीसीबी) किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स-विद्युत उपकरण का आधार है। पीसीबी न केवल इलेक्ट्रॉनिक घटकों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं बल्कि आकार को भी कम करते हैं तथा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दक्षता को बढ़ाते हैं। इन छात्रों का कहना है कि हमारे दैनिक जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मनोरंजन, संचार, शिक्षा, अनुसंधान एवं विकास, सार्वजनिक सेवा, रक्षा, परिवहन, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं आदि में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का विशेष महत्व है।

मनीष रंजन और सुमित कुमार सिंह का मानना है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की हर क्षेत्र में बढ़ती मांग के चलते यह उद्योग निरंतर विस्तार पाएगा तथा छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पीसीबी पर इलेक्ट्रॉनिक घटक की असेम्बलिंग, माउंटिंग जैसे सूक्ष्म सर्विसिंग उद्योगों की भी मांग बढ़ेगी। इन छात्रों का मानना है कि भविष्य में पीसीबी निर्माण और विनिर्माण की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए हमें पीसीबी डिजाइन में नवीनतम प्रवृत्ति, टेक्नोलॉजी, पीसीबी की मार्केट ग्रोथ तथा पीसीबी डिजाइनिंग में चुनौती और विकास की तरफ ध्यान देने की जरूरत होगी।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *