आर के एज्युकेशनल ग्रुप के संस्थानों में मना गणतंत्र दिवस

मथुरा। आर. के. एज्युकेशनल ग्रुप के संस्थानों के. डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के. डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, जी. एल. बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फॉर्मेसी तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। सभी संस्थान प्रमुखों ने जहां तिरंगा फहराया वहीं छात्र-छात्राओं ने देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी की वाहवाही लूटी।

आर. के. एज्युकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि न्याय, आजादी, समानता और भाईचारा हमारे संविधान का मूल हैं, इनके बिना हम देश के विकास की बात नहीं सोच सकते। युवा हमारे देश का भविष्य हैं, वह अपनी सकारात्मक सोच से राष्ट्र का कायाकल्प कर सकते हैं। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सभी संस्थानों के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश की प्रगति में हम सभी का सहयोग जरूरी है। हम सब जब तक पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं करेंगे तब तक हमारे राष्ट्र का विकास नहीं हो सकता।

के. डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के डीन डॉ. आर. के. अशोका ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें वाकई यदि अपने देश से प्यार और लगाव है तो हमें अपने विचारों में बदलाव लाना होगा। समानता और आपसी भाईचारे के बिना हम अपने देश और समाज की तरक्की नहीं कर सकते। आज का दिन लाखों कुर्बानियों के बाद हमें नसीब हुआ है, लिहाजा राष्ट्र की सम्प्रभुता की रक्षा हम सभी का कर्तव्य है। हम जो भी कार्य करें उसमें ईमानदारी, समानता और भाईचारे का बोध जरूरी है। डॉ. अशोका ने इस गरिमामय समारोह को चार चांद लगाने वाले छात्र-छात्राओं जया, इशिका, साम्भवी, समृद्धि, राहुल, कुलदीप, सक्षम, समर्थ, प्रगति आदि को नकद पारितोषिक प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार, विभागाध्यक्ष निश्चेतना डॉ. ए.के. भल्ला आदि ने भी भारतीय गणतंत्र पर विस्तार से प्रकाश डाला।

के. डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में छात्र-छात्राओं ने देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉक्टर मनेष लाहौरी ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विविधता में एकता ही हमारे देश की पहचान है लिहाजा हमें संवैधानिक दायरे में रहकर ही हर काम करना चाहिए। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना द्वारा झंडावंदन किया गया। इस अवसर पर डॉ. सक्सेना ने कहा कि भारत की अधिकांश आबादी गांवों में निवास करती है लिहाजा हमारे पढ़े-लिखे युवाओं को ग्रामीण क्षेत्र के विकास में अपना योगदान देना चाहिए।

जी. एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में संस्थान की निदेशक प्रो. (डॉ.) नीता अवस्थी ने राष्ट्रध्वज फहराने के बाद प्राध्यापकों, कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को संविधान की रक्षा का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर प्रो. अवस्थी ने कहा कि गणतंत्र दिवस सामान्य दिन नहीं है बल्कि यह दिन उन देशभक्तों को याद करने का अवसर है जिन्होंने वतन के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग किया। इस दिन हमें देश के विकास का संकल्प लेना चाहिए। विकास तभी सम्भव है जब हम अपने काम को ईमानदारी और पूरी निष्ठा से करें। राजीव इंटरनेशनल स्कूल में 73वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नन्हें-मुन्ने बच्चों ने नयनाभिराम देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राष्ट्रध्वज फहराने के बाद स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने कहा कि देश से बढ़कर कुछ भी नहीं है लिहाजा हमें पूर्ण समर्पण भाव से इसके विकास का संकल्प लेना चाहिए।

  • Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *