सूरदास महोत्सव में प्रख्यात नृत्य गुरु व संगीतज्ञ देंगे अपनी प्रस्तुति

वृंदावन। भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं को रचनारचनाओं में साकार करने वाले संत सूरदास ब्रज के एक महान संत की स्मृत‍ि में शास्त्रीय नृत्य और संगीत समारोह ”सूरदास महोत्सव” आयोज‍ित क‍िया जा रहा है।

विश्व भर के बड़े – बड़े कलाकार सूरदास जी के वात्सल्य एवं गोपी भाव जैसी अनेक प्रेरणादायी पदों को गाते हैं व नाचते हैं। शास्त्रीय संगीत व नृत्य में सूरदास जी के पदों पर कलाकार अपनी कला की प्रस्तुति करते हैं और इस भाव को मंच पर जीते हैं। इसी भाव को लेकर मथुरा वृंदावन में शास्त्रीय नृत्य और संगीत को लेकर सूरदास महोत्सव का आरंभ ब्रज की धरती वृन्दावन में 10 व 11 मार्च को होने जा रहा है, इस महोत्सव के माध्यम से मथुरा – वृंदावन में शास्त्रीय संगीत व नृत्य को प्रोत्साहन मिलने के साथ साथ यहाँ की युवा पीढ़ी भी शास्त्रीय संगीत और कलाओं से जुड़ेगी ।

सूरदास महोत्सव की संयोजिका अंतर्राष्ट्रीय कथक नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने कहा कि यह महोत्सव महान संत शिरोमणि सूरदास जी के चरणों में एक छोटा सा प्रयास है, सूर के लिखे एक लाख पदों में न सिर्फ़ ईश्वर की आराधना है बल्कि स्त्री के मर्म को बड़ी गहनता से सूर ने लिखा है और स्त्री की सुंदरता, कोमलता व सहनशीलता को पल्लवित किया है। आने वाले समय मे यह महोत्सव शास्त्रीय संगीत व नृत्य के जगत में देश व दुनिया मे एक बड़ा महोत्सव साबित होगा। विगत वर्ष की भांति इस वर्ष सूरदास महोत्सव में संगीत व नृत्य के दिग्गजों द्वारा अपनी प्रस्तुति पेश की जाएगी, गीतांजलि शर्मा ने बताया कि संत शिरोमणि सूरदास महोत्सव शास्त्रीय संगीत एवं कला का एक अनूठा समागम है जिस से ब्रजवासी अपनी संस्कृति दर्शन का लाभ ले सकेंगे।

सूरदास महोत्सव में पहले दिन 10 मार्च को भजन सम्राट अनूप जलोटा एवं समूह प्रस्तुति के साथ सूरदास महोत्सव की शुरुआत करेंगे।

उसके बाद वृंदा चड्डा, केविन बच्चन एवं समूह ओडिसी की प्रस्तुति प्रस्तुत करेंगी, इसके बाद कलावृक्ष कथक केंद्र मथुरा की युवा कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगी।

इसी प्रकार द्वितीय दिन पदमश्री गीता चंद्रन भरतनाट्यम पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति देंगी, उसके उपरांत दिल्ली कथक केंद्र के कथक गुरु और जयपुर घराने के वरिष्ठ गुरु राजेंद्र गंगानी कथक नृत्य प्रस्तुति देंगे, सूर पद के भजन गायन से युवा कलाकार गायत्री शर्मा सबको भाव विभोर करेंगी।

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से पूर्व डी ओ खाद्य चंदन पांडे, वृषभान गोस्वामी, संगीता गोस्वामी, अक्षिता सिंह, माधव आचार्य, मोहित शर्मा, दीपेश राजपाल ओम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे ।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *