मुंबई में अपने पावर बिजनेस को बेचने जा रही है रिलायंस इन्फ्रा

मुंबई। रिलायंस इन्फ्रा मुंबई में अपने पावर बिजनेस को बेचने जा रही है। कंपनी के इस कारोबार को खरीदने में कम से कम 4 कंपनियों ने रुचि दिखाई है।
मुंबई में रिलायंस इन्फ्रा का बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्यूशन का बिजनेस है। कंपनी की योजना इस कारोबार को बेचकर 14,000 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने की है, कंपनी पर कुल 20,000 करोड़ का कर्ज है।
कंपनी अब डिफेंस और ईपीसी के क्षेत्र में बिजनेस को आगे बढ़ाने की है। रिलायंस इन्फ्रा अब ऐसे बिजनेस पर फोकस करना चाहती है जिसमें कम कैपिटल की आवश्यकता हो और वह 14,000 करोड़ रुपये का लोन चुका पाए। कंपनी के पावर बिजनेस को खरीदने में हैदराबाद की ग्रीनको, हॉन्गकॉन्ग की सीएलपी, टाटा पावर और इटली की कंपनी ईनेल ने रुचि दिखाई है।
इस खबर की पुष्टि के लिए संपर्क किए जाने पर रिलायंस इन्फ्रा के प्रवक्ता ने कहा, ‘जैसा की हाल ही में हुए कंपनी की एजीएम में चेयरमैन अनील अंबानी ने घोषणा की है, हम रिलायंस इन्फ्रा के एसेट मॉनिटाइजेशन के लिए अलग-अलग ऑप्शंस की तलाश रहे हैं।’
रिलायंस इन्फ्रा की मुंबई में 500 मेगावाट की एक इकाई है। इसकी ट्रांसमिशन कपैसिटी 3,000 एमवीए है। कंपनी 30 लाख घरों में पावर डिस्ट्रिब्यूशन का काम देखती है, जिससे इसको 75,00 करोड़ रुपये रेवेन्यू के तौर पर मिलते हैं। गौरतलब है कि रिलायंस इन्फ्रा 2 साल से अपने इस बिजनेस को बेचने की कोशिश कर रही है।
-एजेंसी