हरियाणा: वेंटिलेटर व भीड़ प्रबंधन के लिए मेडिकल स्टाफ की भर्ती

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य के 21 जिला अस्पतालों में वेंटिलेटर के सुचारू संचालन और भीड़ के प्रबंधन हेतू अनुबंध के आधार पर विभिन्न श्रेणियों के 32 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि इन पदों में इंटेंसिविस्ट-एक पद, ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पांच पद, स्टाफ नर्स/नर्सिंग सिस्टर के 20 पद, ओटीए/ओटी टेक्नीशियन/एनेस्थिसिया टेक्नीशियन के पांच पद और काउंसलर का एक पद शामिल हैं। इससे एक वर्ष के लिए 44,60,40,000 सरकारी खजाने पर वित्तीय बोझ पड़ेगा।

प्रवक्ता के अनुसार राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए मुख्यमंत्री के बजट भाषण के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों हेतू 81 वेंटिलेटर खरीदने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि जिला नागरिक अस्पताल, पंचकुला में उपयुर्क्त मानव संसाधन पहले से ही कार्यरत है और अब राज्य के शेष 21 जिलों में भी इसे दोहराने का निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा, महामारी के दौरान स्टाफ नर्स, फार्मासिस्टऔर प्रयोगशाला टैक्नीशियनों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, मुख्यमंत्री ने स्टाफ नर्स के 1584 पद, फार्मासिस्ट के 92 पद, प्रयोगशाला टैक्नीशियन के 307 पद और रेडियोग्राफर के 197 पदों को भरने के लिए भी स्वीकृति प्रदान की है। ये सभी पद आउटसोर्सिंग नीति के भाग-2 के तहत भरे जाएंगे।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *