24 घंटे में ठीक हुए र‍िकॉर्ड चार लाख से ज्यादा Corona मरीज़

नई द‍िल्‍ली। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहे देश में महामारी की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेसवार्ता की।
इस दौरान मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के आठ राज्यों में एक लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले हैं। 10 राज्यों में कोरोना के मामले 50 हजार से एक लाख के बीच हैं और 18 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या 50 हजार से कम है।

अग्रवाल ने कहा कि तीन मई को देश में कोरोना से ठीक होने की दर 81.7 फीसदी थी तो अब बढ़कर 85.6 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में चार लाख 22 हजार 436 मरीज ठीक हुए हैं, जो कि एक दिन में अब तक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। संयुक्त सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक होने को लेकर एक सकारात्मक रुख देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि आज देश में केस पॉजिटिविटी दर 14.10 फीसदी है।

संयुक्त सचिव ने बताया कि देश में 199 जिले ऐसे हैं जहां पिछले तीन सप्ताह से नए मामलों और पॉजिटिविटी में लगातार कमी दर्ज की गई है। मंत्रालय ने कहा कि अभी तक देश की कुल आबादी का 1.8 फीसदी हिस्सा कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हो चुका है। हम संक्रमण के प्रसार को दो फीसदी आबादी के अंदर-अंदर रोकने में सफल हुए हैं।

अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे देश में कोरोना के दो लाख 63 हजार से कुछ ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। सात मई को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा चार लाख 14 हजार मामले सामने आए थे। उसके मुकाबले आज की तारीख में कोरोना के मामलो में 27 फीसदी की कमी आई है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *