रिकॉर्ड: ट्रक मालिक का साढ़े 6 लाख रुपए से अधिक का चालान

संभलपुर। मोटर व्हीकल संशोधन अधिनियम (Motor vehicle Act) पास होने के बाद यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही हो रही है। ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) तोड़ने वालों पर नए अधिनियम के मुताबिक तगड़ा जुर्माना लगाया जा रहा है। इसी बीच ओडिशा के संबलपुर में अब तक का सबसे बड़ा चालान काटा गया है। यहां एक ट्रक मालिक को 6,53,100 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले दिल्ली में सबसे बड़ा चालान कटा था।
देश में 1 सितंबर 2019 से लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत देश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी-भरकम चालान काटा जा रहा है। इसी बीच अब ओडिशा के संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। 7 ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर अब तक के इस सबसे बड़े चालान की रसीद ओडिशा परिवहन विभाग ने ट्रक मालिक को सौंपी है।
खबरों के अनुसार, ट्रक मालिक पिछले 5 साल से टैक्स नहीं भर रहा था, साथ ही लगातार ट्रैफिक के कई नियमों का उल्लघंन भी किए जा रहा था। यही कारण है कि परिवहन विभाग ने जनरल ऑफेंस, हवा और ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन, इंश्योरेंस समेत कई ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के तहत कुल मिलाकर 6 लाख 53 हजार 100 रुपए का जुर्माना लगाया है।
इससे पहले सबसे बड़ा चालान दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने के कारण एक ट्रक मालिक पर 2 लाख 5 सौ रुपए का काटा गया था। वहीं ओडिशा में ही 10 सितंबर को भी एक ट्रक ड्राइवर पर 86500 रुपए का जुर्माना लगाया गया था, लेकिन ट्रक ड्राइवर के कुछ दस्तावेज पेश करने के बाद इसे 70 हजार रुपए पर तय कर दिया गया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *