डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए RBI ने जारी की खास सूचना

नई दिल्‍ली। डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने खास सूचना जारी की है। केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि टेक्निकल अपग्रेड के चलते NEFT सर्विस 23 मई को कुछ घंटों के लिए काम नहीं करेगी इसलिए ग्राहक पहले से NEFT के जरिए पैसों के ट्रान्सफर को लेकर प्लान कर लें। आरबीआई ने यह सूचना एक प्रेस रिलीज जारी करके दी है, साथ में इस बारे में ट्वीट भी किया है।
प्रेस रिलीज में RBI ने कहा है कि NEFT सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है। यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा। इसकी वजह से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर रविवार 23 मई को दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस उपलब्ध नहीं होगी।
RTGS सर्विस रहेगी चालू
केन्द्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि इस दौरान RTGS सर्विस प्रभावित नहीं होगी और यह नॉर्मल तरीके से काम करती रहेगी। इससे पहले 18 अप्रैल को RTGS को लेकर ऐसा ही टेक्निकल अपग्रेड पूरा हो चुका है। RBI ने यह भी कहा है कि मेंबर बैंक अपने ग्राहकों को NEFT सर्विस में रविवार को पैदा होने वाले अवरोध के हिसाब से अपने पेमेंट प्लान करने को लेकर सूचित कर सकते हैं। NEFT मेंबर्स को NEFT सिस्टम ब्रॉडकास्ट्स के जरिए ईवेंट अपडेट्स प्राप्त होते रहेंगे।
NEFT से फंड ट्रान्सफर की कोई मिनिमम लिमिट नहीं
NEFT के जरिए ट्रांसफर किए जाने वाले फंड के लिए कोई मिनिमम लिमिट नहीं है, वहीं मैक्सिमम लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। RTGS और IMPS के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर होता है। RTGS के जरिए एक बार में 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता, वहीं मैक्सिमम अमाउंट की लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग है। IMPS के जरिए एक दिन में 2 लाख रुपये तक का अमाउंट रियल टाइम में ट्रांसफर किया जा सकता है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *