स्किन से जुड़ी हर समस्‍या के लिए प्राकृतिक औषधि है कच्‍ची हल्‍दी

हम सभी की त्वचा एक-दूसरे से अलग होती है। हमारी स्किन की जरूरतें और समस्याएं भी अलग होती हैं। तो ऐसे में कोई भी एक क्रीम या प्रोडक्ट हम सभी की स्किन के लिए कैसे बेहतर हो सकता है?
दरअसल, ऐसा संभव ही नहीं है लेकिन कच्ची हल्दी एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है।
प्राकृतिक रूप से कच्ची हल्दी सर्दियों में ही उपलब्ध होती है तो इस मौसम में आप अपनी स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग कर सकते हैं।
ड्राई स्किन के लिए कच्ची हल्दी और मलाई
हममें से कुछ लोगों की स्किन नेचुलरी ड्राई होती है। सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की यह समस्या कई गुना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप कच्ची हल्दी और मलाई को मिलाकर परफैक्ट नरिशमेंट फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए कच्ची हल्दी को धोकर साफ कर लें।
– अब धुली हुई कच्ची हल्दी को छोटे वाले कद्दूकस से महीन तरीके से कस लें। जब यह करीब एक चम्मच हो जाए तो कसी हुई हल्दी को एक कटोरी में रख लें और इसमें ऊपर से एक चम्मच मलाई डाल दें।
-अब कसी हुई हल्दी और मलाई को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर उंगलियों की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट लगा रहने के बाद उंगलियों को सर्कुलर मोशन में यानी घड़ी की सुई की दिशा में घुमाते हुए अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें। इससे आपकी स्किन की डेड सेल्स निकालने के साथ ही पोर्स के जरिए त्वचा को पूरा पोषण देने में मदद मिलेगी। आप करीब 10 मिनट स्किन की मसाज इस तरह करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
– चेहरे और गर्दन को कॉटन फैब्रिक से पोछकर साफ करें। ताकि स्किन पर छूटी एक्सट्रा चिकनाई बाहर आ जाए। अब आप अपनी रेग्युलर क्रीम को अप्लाई करें। यह विधि आपको सप्ताह में दो बार अपनानी है। इससे आपकी ड्राई स्किन से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
ऑइली स्किन के लिए कच्ची हल्दी और बेसन
ऑइली स्किन वाली गर्ल्स या बॉयज के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि मौसम कोई भी हो, बहुत जल्दी उनकी स्किन ऑइल रिलीज कर देती है। इस कारण साफ करने के घंटेभर बाद ही उनका चेहरा तली हुई पूड़ी की तरह लगने लगता है। इस तरह की ऑइली स्किन की एक नहीं कई समस्याओं के लिए कच्ची हल्दी पर्फेक्ट मेडिसिन है।
-आपको कच्ची हल्दी का एक पीस लेकर उसे कद्दूकर करना है। बारीक साइड से कद्दूकस करें और कसी हुई हल्दी को दो चम्मच बेसन में गुलाबजल के साथ घोल लें। अब तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।
– जब यह पैक हल्का-हल्का सूखा हुआ हो जाए तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पैक को छुड़ा लें। ताजे पानी से चेहरा धुलें और अपनी रेग्युलर क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्लाई कर लें। सप्ताह में 3 बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अधिक बार भी लगा सकते हैं लेकिन कम से कम 3 बार जरूर ऐसा करें। आपको ऑइली स्किन से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन से कील-मुहासों की समस्या और पुराने दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।
मिक्स स्किन के लिए कच्ची हल्दी और केला
अगर आपकी स्किन मिक्स टाइप है। यानी चेहरे का कुछ हिस्सा ऑइली और कुछ हिस्सा ड्राई है तो आप कच्ची हल्दी को कद्दूकस करें। पका हुआ आधा केला लें और इसका छिलका उतारकर इसे चम्मच की सहायता से कटोरी में मैश कर लें। अब इसमें कसी हुई कच्ची हल्दी और गुलाबजल की कुछ बूंदें डालकर फेस पैक तैयार कर लें।
– तैयार फेसपैक को 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद फेसपैक लगाए हुए ही हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन की मसाज करें। करीब 5 से 10 मिनट की मसाज के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। स्किन को कॉटन के कपड़े से साफ करने के बाद अपनी रेग्युलर क्रीम लगाएं और सॉफ्ट, क्लीन और स्मूद स्किन को इंजॉय करें। यह पैक आप सप्ताह में कम से कम 3 बार जरूर अपने चेहरे पर लगाएं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *