राम मन्दिर भूम‍िपूजन: श्रीकृष्ण-जन्मभूमि पर उत्सव आरंभ, गर्भ-गृह की रज पहुंचेगी अयोध्या

मथुरा। भगवान श्रीराम की पुण्य जन्मभूमि अयोध्या धाम में आज श्रावण मास की पूर्णिमा से आरंभ हुए राम जन्मभूमि निर्माण आरंभ अनुष्ठान के अवसर पर एक ओर जहां श्रीकृष्ण-जन्मस्थान पर भव्य विद्युत सज्जा की जा रही है, वहीं आज प्रातः से श्रीकृष्ण-जन्मभूमि स्थित श्रीअन्नपूर्णेश्वर महादेव के रुद्राभिषेक व श‍िवोपासना से उत्सव का आरंभ हुआ ।

संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि 5 अगस्त को श्री अयोध्या धाम में होने वाले श्रीराम मन्दिर श‍िलान्यास कार्यक्रम में वरिष्ठ हिन्दूवादी नेता एवं श्रीकृष्ण-जन्मस्थान सेवा- संस्थान के सदस्य गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी को निमंत्रित किया गया है, जो सभी कृष्ण-भक्तों के लिये प्रसन्नता का विषय है। गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी जन्मभूमि की रज और यमुना-जल को श‍िलान्यास के अलौकिक कार्यक्रम में अर्पित करेंगे। यह क्षण समस्त सनातन धर्मावलम्बीजन के लिये आध्यात्मिक व गौरवमय होगा।

इसी क्रम में कल 4 अगस्त को प्रातः 7.30 बजे संस्थान के सचिव कपिल शर्मा व पूजाचार्य मंगल ध्वनि के मध्य गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी को श्रीकृष्ण-जन्मभूमि के गर्भ-गृह वाटिका की रज व यमुना-जल का कलश सौंप कर विदा करेंगे। तत्पश्चात श्रीअन्नपूर्णेष्वर मन्दिर में श्रीरामचरित मानस के अखण्ड पाठ का आरंभ होगा जो 5 अगस्त को प्रातः 9 बजे विश्राम लेगा। श्रीराम मन्दिर निर्माण पूजन के अभिजित मुहूर्त में भागवत-भवन स्थित श्रीराम मन्दिर में विशेष आरती के साथ उत्सव का समापन होगा।

उक्त आयोजन में श्रीकृष्ण-संकीर्तन मण्डल के सेवाभावी भक्तजन का सहयोग उल्लेखनीय रहा। संस्थान के सचिव कपिल शर्मा, प्रबंध-समिति के सदस्य डा.चन्द्रभान गुप्ता, हिन्दूवादी नेता गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी, डा. विनोद बिहारी बनर्जी, संयुक्त मुख्य अधिषाशी राजीव श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी विजय बहादुर सिंह, अनुराग पाठक आदि ने इस दिव्य अवसर पर सभी भक्तगण से उपस्थित होने व अपने घरों पर दीप माला सजाने का आग्रह किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *