राम नगरी अयोध्या में इस बार बन सकता है Guinness Book ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड

राम नगरी अयोध्या में जगमगाने वाले 1लाख 70 हजार दिये बना सकते है गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड

सी. एम. योगी के अयोध्या आगमन पर जगमगाएंगे ये दिये

 

Ram city Ayodhya can become in Guinness Book of World Records for lightening DeepDaan
राम नगरी अयोध्या में इस बार बन सकता है Guinness Book ऑफ वर्ड रिकार्ड

अयोध्‍या। उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री महंत योगी आदित्य नाथ अपने मंत्री मंडल के साथ 18 अक्टूबर यानि कि छोटी दीवाली व हनुमान जयंती के पावन मौके पर राम नगरी अयोध्या में उपस्थित रह कर दीवाली मनाएंगे।

इस अवसर पर राम नगरी अयोध्या को सजाने – संवारने के साथ – साथ राम की पैड़ी व सरयू नदी के घाटों पर एक साथ 1 लाख 70 हजार दियों को जगमगाया भी जायगा जिनके Guinness Book ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में शामिल होने कि पूरी सम्भावना है।

इतना ही नहीं मुख्य मंत्री के अगवानी के लिए श्री राम के चरित्र कि प्रस्तुति के साथ व हाथी एवं घोड़ों एवं विभिन्न प्रकार के बैंड बाजों के साथ भव्य शोभा यात्रा भी निकली जायगी जिसकी प्रस्तुति मनोरम होगी।

मुख्य मंत्री योगी इस पावन मौके पर श्री राम कि नगरी अयोध्या के चवमुखी विकास के लिए 134 करोड़ रूपए कि परियोजनाओं का शिलान्याश भी करेंगे.

योगी की ‘नव्य अयोध्या’ के कण-कण में बसेंगे राम!

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार अयोध्या में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ‘नव्य अयोध्या’ यानी नए अयोध्या प्रोजेक्ट को विकसित करने जा रही है.

त्रेता युग की थीम पर तैयार किए जा रहे इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने केंद्र सरकार को 195.89 करोड़ का डीपीआर भेजा था, जिसमें से पर्यटन मंत्रालय ने 133.70 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए हैं.

इस मेगा प्रोजेक्ट का ऐलान दिवाली के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद करेंगे. इसके तहत राम की नगरी अयोध्या में एक भव्य राम की प्रतिमा बनाने की योजना है. श्रीराम के इस विराट स्वरूप की ऊंचाई 100 मीटर हो सकती है.

‘नव्य अयोध्या’ योजना के तहत ही 18 अक्टूबर को छोटी दीपावली पर अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम इतने वृहद स्‍तर पर करने की बात हो रही है कि इसका नाम Guinness Book में आ जाए।

-रिपोर्ट:
अयोध्‍या से संदीप श्रीवास्‍तव