राजस्थान के CM का फैसला, फ्री होगा निजी अस्पतालों में कोरोना का इलाज

जयपुर। राजस्थान की गहलोत सरकार ने कोरोना वायरस के कारण बिगड़े हालातों को संभालने के लिए चिरंजीवी योजना के तहत प्राइवेट हॉस्पिटलों में कोरोना संक्रमित मरीजों का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा दी है। इस योजना का लाभ जिले के डीएम द्वारा जोड़े गए सभी योग्य परिवारों को मिलेगा।

राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने सभी जिले के डीएम को निर्देश है कि स्थानीय जिला प्रशासन ये सुनिश्चित करें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जुड़े कोरोना संक्रमित मरीजों का सभी प्राइवेट हॉस्पिटलों में मुफ्त में इलाज किया जा रहा है। राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि इस योजना से जुड़े हुए सभी लोगों के इलाज में अगर कोई हॉस्पिटल मनाही करता है तो उस हॉस्पिटल के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

योजना का लाभ न देने वालों के खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाही
प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए मान्यता प्राप्त हॉस्पिटलों में चिरंजीवी योजना से जुड़ें मान्य परिवारों के कोरोना के इलाज के लिए सरकार ने नए पैकेज की मंजूरी दी है। सरकार ने सख्त निर्देश दिए है कि इन आदेशो का पालन न करने वाले हॉस्पिटल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

“चिरंजीवी योजना” के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक कैशलेश बीमा कवर
राज्य सरकार ने 1 मई 2021 से चिरंजीवी योजना की शुरुआत की है। सरकार ने इस योजना में अभी तक 22 लाख से भी ज़्यादा परिवार जुड़ गए हैं। 3,500 करोड़ रुपए की ये योजना राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का सालान कैशलेस बीमा कवर देती है। इस योजना से जुड़ने के लिए सरकार ने 31 मई 2021 तक का समय तय किया गया है।राजस्थान की गहलोत सरकार के इस ऐतिहासिक कदम को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रदेश की आम जनता का मानना है कि प्रदेस सरकार इस कदम से अमीरों और गरीबों के बीच की खाई को पाटना चाहती है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *