कल से सर्विस सेंटर्स पर भी होगी रेलवे के टिकटों की बुकिंग

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे जल्‍द ही टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू करने जा रहा है। 22 मई शुक्रवार से यह सुविधा देश के लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर उपलब्‍ध होगी।
ध्‍यान रहे कि फिलहाल रेलवे स्‍टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिलेंगे। उसके लिए अगले दो-तीन में व्‍यवस्था की जाएगी।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। गोयल ने यह भी कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए। रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है।
रेलवे ने चलाई 200 ट्रेनें
रेलवे ने 100 जोड़ी ट्रेन्‍स की लिस्‍ट जारी की है जो ऑपरेशनल होंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे। कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्‍य होगा। गुरुवार सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC पर स्‍टार्ट हो गई। दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख टिकटें बिकीं।
क्‍या होते हैं कॉमन सर्विस सेंटर?
भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण और दूर-दराज के वे इलाके जहां कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट नहीं था, ई-सुविधाएं पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स की स्‍थापना की गई। इन सेंटर्स के जरिए पब्लिक यूटिलिटी, सोशल वेलफेयर, हेल्‍थकेयर, फायनेंशियल, एजुकेशन, एग्रीकल्‍चर स्‍कीम्‍स की डिलीवरी की जाती है। प्‍लान ये है कि देश की लगभग ढाई लाख ग्राम पंचायतों में से हर एक में कम से कम एक CSC जरूर हो। इस वक्‍त देश में करीब 1.7 लाख CSC हैं।
क्‍या हैं इन ट्रेनों में सफर के नियम?
रिजर्व्ड जनरल कोच के लिए सेकंड क्लास की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा।
अडवांस रिजर्वेशन अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट बनेगी।
ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।
वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।
ऑनलाइन ऐसे बुक करें टिकट
IRCTC की साइट (www.irctc.co.in) पर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं। कहां से कहां तक, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है… ये सब जानकारी भरें। आप IRCTC के मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए ‘check availability & Fare’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप Book Now पर क्लिक कर आगे बढ़े। आपसे पैसेंजर्स की डिटेल्‍स मांगी जाएंगी। इसके बाद पेमेंट की बारी आएगी। डिफरेंट ऑप्‍शंस में से अपना तरीका चुनें और पेमेंट कर दें। टिकट बुकिंग का मैसेज आपके दिए गए नंबर पर आ जाएगा। एक ईमेल भी रजिस्‍टर्ड आईडी पर भेजा जाएगा। आप IRCTC की साइट से टिकट डाउनलोड भी कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *