मुंबई में महिलाओं के लिए रेलवे का तोहफा, सब अर्बन ट्रेनों में यात्रा पर पाबंदी खत्‍म

नई दिल्‍ली। आज यानी 21 अक्टूबर से मुंबई की महिलाओं के लिए रेलवे ने बड़ी घोषणा की है, जो नवरात्रि के तोहफे जैसी है। कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच रेलवे ने मुंबई की सब अर्बन ट्रेनों में महिलाओं के यात्रा करने पर पाबंदी लगाई हुई थी, लेकिन अब उन्हें यात्रा करने की इजाजत दे दी गई है। अब महिलाओं मुंबई के सब-अर्बन ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगी। इस बात की सूचना कल यानी 20 अक्टूबर को ही जारी कर दी गई है।
खुद पीयूष गोयल ने बताई यात्रा की टाइमिंग
खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ही एक ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी कि अब मुंबई में महिलाएं सब-अर्बन ट्रेनों में यात्रा कर सकती हैं। उन्होंने यात्रा की टाइमिंग भी बताई। पीयूष गोयल ने कहा कि महिलाएं सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक और फिर रात में 7 बजे के बाद यात्रा कर सकती हैं। रेलवे ने कहा है कि इसे लेकर उनकी तैयारी पहले से ही थी।
महाराष्‍ट्र सरकार ने किया था अनुरोध
गुरुवार को महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास सचिव किशोर राजे निम्बालकर ने रेलवे को इस बावत एक पत्र लिखा था, जिसमें कहा था कि महिलाओं को सब अर्बन ट्रेनों में यात्रा की अनुमति मिलनी चाहिए। सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक और शाम 7 बजे बाद महिलाओं की यात्रा की टाइमिंग का सुझाव भी उन्होंने ही दिया था, जिसे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंजूरी दे दी है।
महिलाओं को नवरात्रि का तोहफा
इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधकों से अनुरोध किया था कि वे सभी महिलाओं को मुंबई क्षेत्र में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दें। नवरात्रि के दौरान रेलवे का ये फैसला महिलाओं के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। इस समय कोरोना संकट के चलते सिर्फ आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों समेत विशेष श्रेणी के लोगों को ही लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की इजाजत है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *