रेलवे के इंजिनियरों ने इंजन के स्क्रैप से बना दिया राफेल का मॉडल

लखनऊ में रेलवे के इंजिनियरों ने ट्रेन इंजन के स्क्रैप की मदद से राफेल फाइटर जेट का एक स्केल-डाउन मॉडल तैयार किया है। लोको वर्कशॉप में प्रदर्शनी के लिए लगे इस लड़ाकू विमान के प्रतिरूप से फाइटर प्लेन की आवाज भी आती है। राफेल का यह प्रदर्शनी मॉडल 8 इंजिनियरों की एक टीम ने बनाया है। आम लोगों के लिए यह आकर्षण का खास केंद्र बना हुआ है।
इंटरनेट पर मौजूद चित्रों की स्टडी कर बनाया मॉडल
खबर के मुताबिक रेलवे लोको वर्कशॉप के इंजिनियरों ने डीजल इंजन से निकली पत्तियों के स्क्रैप की मदद से राफेल का 10 फीट लंबा मॉडल बनाया है। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट पर मौजूद इस खास लड़ाकू विमान के चित्रों की मदद ली है। रेलवे लोको वर्कशॉप के प्रबंधक ने विवेक खरे बताया कि उन्होंने राफेल की तस्वीरों को ही स्टडी करके इसे तैयार किया है और इसके डायमेंशन को मैच कराने की कोशिश भी की है। उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रीय महत्व की कोई चीज बनाना चाहते थे इसलिए हमने यह राफेल बनाया।’
डेढ़ महीने में तैयार हुआ ‘राफेल’
खरे ने बताया कि इससे पहले भी उन लोगों ने पीएसएलवी और स्टीम लोको के मॉडल बनाए हैं। गौरतलब है कि प्रदर्शनी के लिए लगे 10 फीट के इस राफेल को बनाने में इंजिनियरों को डेढ़ महीने लगे। विमान प्रतिरूप में उड़ान भरते समय जेट से आने वाली आवाज भी सुनाई देती है।
इसके अलावा इसमें असली विमान की तरह लाइटें भी लगाई गई हैं। इंजिनियरों ने इसे बनाने के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर राफेल के मॉडल का चित्र तलाशा और फिर उसकी स्टडी कर यह शानदार मॉडल तैयार किया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *