कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे ब्लॉक किया

नई दिल्‍ली। कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे को पूरी तरह जाम कर दिया है। पहले यहां किसानों ने एक लेन को ही ब्लॉक किया हुआ था और उसके पास ही अपने टेंट लगा रखे थे लेकिन अब यहां दोनों तरफ का रास्ता ब्लॉक कर दिया है। इतना ही नहीं, अब किसानों ने नेशनल हाइवे के बीच में टेंट लगा दिए हैं और किसी भी प्रकार के वाहन को यहां से गुजरने नहीं दिया जा रहा है। मौके पर मौजूद लोगों की मानें तो यहां इस समय 5 से 6 हजार किसान जाम लगाकर बैठे हैं।
पांच राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक व पंजाब के किसानों की संख्या यहां लगातार बढ़ती जा रही है। टेंट लगाने के बाद हाइवे एक गांव के रूप में नजर आ रहा है। 20 स्थानों पर खाने-पीने के लंगर चल रहे हैं। बॉर्डर के उस पार तैनात राजस्थान पुलिस की किसानों को पूरी शह मिली हुई है और आंदोलन के प्रति नरम रवैया अपनाए हुए है। वहीं, रेवाड़ी पुलिस की ओर से सीमा पर तीन लेयर के सुरक्षा के इंतजामों के कारण इन किसानों का कूच अभी तक सफल नहीं हो पाया है। सत्तारूढ़ एनडीए से इस्तीफा देकर किसानों के साथ खड़े हुए आरएलपी के सांसद हनुमान बेनीवाल भी राजस्थान बॉर्डर के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने भी दिल्ली कूच का आह्वान किया है।
आंदोलनकारी किसानों के सुर हुए नरम, सरकार के साथ 29 दिसंबर को बातचीत का दिया प्रस्ताव
दोनों ओर से हाइवे जाम हो जाने के कारण दिल्लीकृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे ब्लॉक किया से जयपुर जाने वाले वाहन इस आंदोलन की चपेट में आ गए हैं। इनमें मालवाहक वाहन भी शामिल हैं। इस दौरान एक शव को लेकर राजस्थान के सांगानेर लेकर जा रहा वाहन भी यहां फंस गया। मृतक के परिवारवालों की मनाने पर गांव वाले मानें और शव वाले वाहन को गांव के रास्तों से रवाना किया। सांसद हनुमान बेनीवाल शनिवार शाम को अपने समर्थकों के साथ जयपुर से यहां पहुंचे। वे रेवाड़ी सीमा से 3-4 किलोमीटर दूर किसानों के साथ बैठे हुए हैं। सांसद के आने की खबर सुनते ही रेवाड़ी पुलिस, सीआईएसएफ व आरएएफ भी अलर्ट हो गया।
बनीपुर चौक भी ब्लॉक
हाइवे पर बने बनीपुर चौक पर भी किसानों ने जयपुर से दिल्ली जाने वाले हाइवे को जाम किया हुआ है और भारतीय किसान यूनियन के नेता रामकिशन महलावत के नेतृत्व में धरना देकर बैठे हुए हैं। महलावत ने कहा कि सांसद हनुमान बेनीवाल कूच करते हुए यहां से गुजरेंगे तो वे भी उनके साथ निकल जाएंगे। धरने पर भजनलाल खटाणा, सुमेर सिंह, जीआर चौकन, महेंद्र सिंह आदि बैठे हुए हैं।
और इधर टोल कराया फ्री
नेशनल हाइवे-71 पर गंगायचा टोल को किसानों ने फ्री करा दिया है। उन्होंने टोल टैक्स का विरोध करते हुए वाहनों को बिना टोल दिए रवाना कराया। जैसे ही इसकी जानकारी पुलिस को मिली तो वे भी मौके पर पहुंच गए। किसान नेता समयसिंह व कुलदीप सिंह बूढ़पुर ने कहा कि रविवार तक टोल पर किसी भी वाहन से वसूली नहीं होने दी जाएगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *